स्पोर्ट्स

VIDEO : रोहित शर्मा के इस छक्के ने रच दिया इतिहास, पाकिस्तान के खिलाफ किया बड़ा कारनामा ,तोड़ दिया सचिन-विराट का वर्ल्ड रिकॉर्ड

नई दिल्ली10 सितंबर 2023| भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप 2023 का सुपर-4 मुकाबला कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में मुकाबला खेला जा रहा है. इस मैच में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. टीम इंडिया के लिए रोहित शर्मा और शुभमन गिल ओपनिंग करने उतरे. इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने अपना हिटमैन वाला अंदाज दिखाया. पारी के पहले ही ओवर में Rohit Sharma ने शाहीन अफरीदी को छक्का लगाने के साथ वर्ल्ड क्रिकेट में एक नया इतिहास भी रच दिया. अब वह वनडे में शाहीन अफरीदी के खिलाफ पहले ओवर में छक्का जड़ने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं. 

रोहित ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड

पाकिस्तान के लिए एक बार फिर से पहला ओवर शाहीन अफरीदी लेकर आए। इस ओवर की पहली 5 गेंदों पर कोई रन नहीं आया। लेकिन ओवर की आखिरी गेंद पर हिटमैन ने डीप स्क्वायर लेग पर एक शानदार छक्का लगाया। इसी के साथ रोहित ने एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। रोहित शाहीन के खिलाफ वनडे क्रिकेट में छक्का लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। अक्सर पहली गेंद से दुनियाभर के बल्लेबाजों पर हावी होने वाले शाहीन के ऊपर आज रोहित ने पहले ओवर से हमला कर दिया था।

आपको बता दें कि सचिन तेंदुलकर ने एशिया कप में 9 बार 50+ का स्कोर बनाया है. विराट कोहली 8 बार 50 से ज्यादा का स्कोर बना चुके हैं. अगर ओवरऑल खिलाड़ियों की बात करें तो श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकार ने एशिया कप में सबसे ज्यादा बार 50+ का स्कोर बनाया है. उन्होंने इस टूर्नामेंट में 12 बार 50+ का स्कोर बनाया है. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर मौजूद रोहित शर्मा ने 11 बार ये कारनामा किया है. तीसरे पर सचिन तेंदुलकर और चौथे पर सनथ जयसूर्या हैं। इसके अलावा लिस्ट में पांचवें नंबर पर विराट कोहली हैं, जिन्होंने 8 बार यह उपलब्धि हासिल की है।

रोहित शर्मा का क्रिकेट करियर

इसके अलावा आपको बता दें कि पाकिस्तान के खिलाफ रोहित शर्मा(Rohit Sharma) का यह अर्धशतक उनके करियर का 50वां अर्धशतक था, लेकिन ऑपनेर के तौर पर हिटमैन का यह 37वां अर्धशतक था. भारतीय कप्तान के वनडे क्रिकेट करियर की बात करें तो उन्होंने भारत के लिए बतौर ओपनर 159 पारियों में 28 शतक और 37 अर्धशतक लगाए हैं. ओवरऑल वनडे करियर की बात करें तो उन्होंने भारत के लिए 246 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 9922 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 30 शतक और 50 अर्धशतक लगाए हैं.

Back to top button