स्पोर्ट्स

SA T20 : जैक्स के बल्ले से निकली तूफानी शतकीय पारी, टूर्नामेंट के इतिहास का सबसे तेज शतक

दिल्ली 19 जनवरी2024| SA20 में 18 जनवरी को सेंचुरियन के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाड़ी विल जैक्स का बल्ले से तूफान देखने को मिला। इस सीजन के 10वें मुकाबले में प्रिटोरिया कैपिटल्स टीम का मुकाबला डरबन सुपरजाएंट्स टीम के खिलाफ था। टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी प्रिटोरिया कैपिटल्स की तरफ से पारी की शुरुआत करने उतरे विल जैक्स ने शुरू से ही आक्रामक बल्लेबाजी करना जारी रखा। जैक्स ने अपनी 101 रनों की पारी के दम पर टीम का स्कोर इस मुकाबले में 204 रनों तक पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की। जैक्स ने इसी के साथ SA20 टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे तेज शतकीय पारी खेलने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है।

विल जैक्स ने अपनी इस 101 रनों की पारी के दौरान इंग्लैंड के ही अपने साथी खिलाड़ी रीस टॉप्ली के एक ओवर में 3 छक्के लगाने के साथ कुल 19 रन बनाए थे। एक छोर से जहां प्रिटोरिया टीम के विकेट गिरने का सिलसिला देखने को मिल रहा था तो वहीं दूसरे छोर से विल जैक्स लगातार तेजी के साथ रन बनाने का सिलसिला जारी रखे हुए थे। जैक्स ने सिर्फ 23 गेंदों में 50 रनों का आंकड़ा पार कर लिया था।

इसके बाद जैक्स ने इस मुकाबले में अपना शतक 41वीं गेंद पर पूरा कर लिया। जैक्स ने जहां इस टूर्नामेंट के इतिहास का सबसे तेज शतक लगा दिया। वहीं इंग्लैंड के लिए टी20 क्रिकेट इतिहास में ये किसी भी खिलाड़ी का दूसरा संयुक्त रूप से सबसे तेज शतक है। इस मामले में पहले स्थान पर डेविड विली का नाम है जिन्होंने साल 2015 में खेले गए नेटवेस्ट टी20 ब्लास्ट में नॉर्थमैप्टशायर के खिलाफ मैच में 40 गेंदों में शतक लगा दिया था।

17 रनों से हारी डबरन जायंट्स
डरबन जायंट्स की टीम इस मुकाबले को 17 रनों से हार गई। टीम का कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया। सलामी बल्लेबाज मैथ्यू ब्रीत्जके ने सबसे ज्यादा 33 रन बनाए। जेजे स्मत्स और क्विंटन डी कॉक भी सेट हुए लेकिन बड़ी पारी नहीं खेल पाए। अंत में कप्तान केशव महाराज ने 12 गेंद पर 25 रन बनाए। इसके बाद भी उनकी टीम 7 विकेट पर 187 रन बना पाई और मुकाबला 17 रनों से हार गई।

Back to top button