स्पोर्ट्स

ASIA CUP 2023: रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, टीम इंडिया के लिए ऐसा करने वाले पहले कप्तान

4 सितंबर2023|भारतीय क्रिकेट टीम ने सोमवार (4 सितंबर) को पल्लेकेले इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए एशिया कप 2023 के मुकाबले में नेपाल को 10 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही रोहित शर्मा पहले कप्तान बन गए हैं, जिनकी कप्तानी में भारत ने दो वनडे मैच 10 विकेट से जीते हैं। 

इससे पहले रोहित की कप्तानी में भारत ने जुलाई 2022 में इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया था। इस मुकाबले में जसप्रीत बुमराह ने 19 रन देकर 6 विकेट लिए थे। एमएस धोनी, एस वेंकटराघवन, सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर, मोहम्मद अजहरुद्दीन, सौरव गांगुली और केएल राहुल की कप्तानी में भारत ने 1-1 वनडे मैच 10 विकेट से जीता है। 

रोहित शर्मा ने नेपाल को दस विकेट से हराया 

रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। नेपाल की टीम ने अच्छा खेल दिखाया और अपनी पारी के दौरान कुल 230 रन बनाए। इसके बाद इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाजों ने ही जरूरी 231 रन जुटा लिए और मैच को दस विकेट से अपने नाम कर लिया। वैसे तो ये अब तक नौंवी बार है, जब भारतीय टीम ने वनडे में विपक्षी टीम को दस विकेट से हराया हो, लेकिन रोहित शर्मा दो बार ऐसा कारनाम करने वाले पहले कप्तान बन गए हैं। इससे पहले जो भी कप्तान दस विकेट से जीता, दूसरी बार इस कारनामे को करने में कामयाब नहीं हो सका। 

रोहित ने इस मैच में बल्ले से भी कमाल दिखाया और 59 गेंदों में 6 चौकों और 5 छक्कों की मदद से नाबाद 74 रन की पारी खेली। इस विजयी पारी के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

Back to top button