हेडलाइन

VIDEO: टॉपर की खुशी: IAS अवनीश शरण ने टॉपर के जश्न का ऐसा VIDEO किया शेयर, देखते ही देखते हो गया वायरल…

UPSC Result 2023: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा-2023 का रिजल्ट जारी कर दिया, इसमें 1016 कैंडिडेट पास हुए। रिजल्ट में लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने टॉप किया। आदित्य का पिछले साल IPS में सिलेक्शन हुआ था। वह अभी हैदराबाद में IPS की ट्रेनिंग ले रहे हैं। उनका यह तीसरा अटेम्प्ट था। पहली बार में उनका प्री में भी सिलेक्शन नहीं हुआ था।

आदित्य के टॉपर बनने की जानकारी जैसे ही IPS ट्रेनिंग सेंटर में पहुंची, जश्न शुरू हो गया। छत्तीसगढ़ के IAS व बिलासपुर कलेक्टर अवनीश शरण ने टॉपर के जश्न की तस्वीर अपने ऑफिशियल सोशल मीडिया हैंडल में शेयर की है। वीडियो में देखा जा सकता है कि आदित्य के टॉपर बनने पर उनके बैच मेट ने उन्हें कंधे पर उठा लिया। IPS ट्रेनिंग सेंटर मेस में उनके जश्न का VIDEO सामने आया है।आदित्य श्रीवास्तव के दोस्त जश्न के दौरान उसकी जमकर तारीफ करते दिख रहे हैं। दोस्तों इस कामयाबी के बाद आदित्य से कहा, मान गये सेठ जी…

 

आपको बता दें कि आदित्य ने 2014 में लखनऊ के CMS की अलीगंज ब्रांच से इंटर किया। इंटर में उनके 98.4% मार्क्स थे। 2019 में IIT कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया। इसके बाद बेंगलुरु में अमेरिकी इन्वेस्टमेंट बैंक गोल्डमैन सैक्स में 15 महीने नौकरी की। इसके बाद 2020 में UPSC की तैयारी के लिए नौकरी छोड़ दी थी। आदित्य के पिता अजय श्रीवास्तव CAG में ऑडिट ऑफिसर हैं।

आदित्य ने पिछले साल दूसरे अटेम्प्ट में क्वालिफाई कर लिया था। तब उनकी 226 रैंक थी। आईपीएस रैंक मिली थी। अभी IPS की ट्रेनिंग के लिए हैदराबाद में हैं। आदित्य ने आईआईटी कानपुर से ही एमटेक कम्पलीट किया है। आदित्य ने UPSC की तैयारी के लिए अलग से कोचिंग नहीं की। पढ़ाई के दौरान भी उसने कभी कोई कोचिंग नहीं ली। दूसरी बार जब उसने यूपीएससी मेंस क्वालीफाई किया, तब मॉक इंटरव्यू के लिए दिल्ली में कुछ दिन कोचिंग करके गाइडेंस ली थी।

जानिये कौन हैं छत्तीसगढ़ के चर्चिंत IAS अवनीश

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ के 2009 बैच के आइएएस अधिकारी अवनीश कुमार शरण चर्चा में रहते हैं। वो अभी बिलासपुर के कलेक्टर हैं। वह राज्य लोक सेवा परीक्षा की प्रारंभिक परीक्षा में 10 से अधिक बार फेल हो चुके थे। वह एक साधारण छात्र रहे थे, जिन्हें परीक्षाओं में कोई बहुत अधिक अंक नहीं मिले हैं। 10वीं कक्षा में 44.7 प्रतिशत, 12वीं कक्षा में 65 प्रतिशत और स्नातक में 60 प्रतिशत. इसके अलावा सीडीएस में फेल, सीपीएफ में फेल और यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा के पहले प्रयास में साक्षात्कार और दूसरे प्रयास में आल इंडिया रैंक 77 रहा है. 12वीं फेल फिल्म की कहानी उनसे भी मिलती-जुलती है। वो हमेशा युवा अभ्यर्थियों को मोटिवेट करते रहते हैं।

 

Back to top button