टॉप स्टोरीज़

महिला के मुंह में 32 नहीं बल्कि 38 दांत ,गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम…

21 नवंबर 2023|आपने अबतक यही सुना होगा कि इंसान के मुंह में ज्यादा से ज्यादा 32 दांत होते हैं लेकिन अगर हम कहें कि एक महिला के मुंह में 32 दांत नहीं, 38 दांत हैं तो सुनकर आपको भी हैरानी होगी। ये सच है और इस भारतीय महिला ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। कल्पना बालन के नाम अब एक महिला के मुंह में सबसे ज्यादा दांतों का रिकॉर्ड है, जो सामान्य वयस्क संख्या से छह गुना अधिक है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के अनुसार, एक बच्चे की मां के चार अतिरिक्त जबड़े (निचले जबड़े) के दांत और दो अतिरिक्त मैक्सिलरी (ऊपरी जबड़े) के दांत हैं।

पुरुषों में सबसे ज्यादा हैं किसके दांत

आमतौर पर इंसानों में 32 दांत पाए जाते हैं, लेकिन कल्पना बालन के 38 दांत हैं। मतलब महिला के दांत सामान्य व्यस्क से 6 ज्यादा हैं। इस वजह से उसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है। गिनिज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने इसकी तस्वीर शेयर किया है। गिनिज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने कहा है कि कुल 38 दांतों के साथ भारत की कल्पना बालन ने मुंह में सबसे अधिक दांतों का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। उनके एक औसत वयस्क से छह दांत अधिक हैं। 26 साल की कल्पना के चार अतिरिक्त निचले जबड़े के दांत और दो अतिरिक्त ऊपरी जबड़े के दांत हैं। कनाडा के इवानो मेलोन के 41 दांत हैं जो पुरुषों में सबसे अधिक हैं।

कल्पना के डेंटिस्ट ने कही ये बात
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने एक विज्ञप्ति में कहा, हालांकि, कल्पना के डेंटिस्ट ने सुझाव दिया कि वह तब तक इंतजार करें जब तक कि दांत बड़े न हो जाएं क्योंकि उन्हें आसानी से हटाया नहीं जा सकता था। तब कल्पना ने दांतों के पूरी तरह से विकसित हो जाने के बाद भी उन्हें सुरक्षित रखने का फैसला किया, क्योंकि उन्हें इस प्रक्रिया से गुजरने का डर था। उपलब्धि हासिल करने के बाद, बालन ने कहा, “मैं गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का खिताब पाकर बहुत खुश हूं। यह मेरी जीवन भर की उपलब्धि है।”

अभी और दांत भी आ सकते हैं
कल्पना बालन भविष्य में अपना रिकॉर्ड बढ़ाने में सक्षम हो सकती हैं क्योंकि उनके दो दांत अभी भरे नहीं हैं। इस खिताब के लिए पुरुषों के रिकॉर्ड कनाडा के इवानो मेलोन के नाम दर्ज है, उनके कुल 41 दांत हैं। “अतिरिक्त दांतों की उपस्थिति के लिए चिकित्सा शब्द हाइपरडोंटिया या पॉलीडोंटिया है। दुनिया की 3.8% आबादी के पास एक या अधिक अतिरिक्त दांत हैं। हाइपरडोंटिया दांतों के निर्माण की प्रक्रिया में खराबी का परिणाम है, हालांकि इसका सटीक कारण अज्ञात है। ऐसा माना जाता है कि अतिरिक्त दांत एक नियमित दांत के पास उत्पन्न होने वाले एक अतिरिक्त दांत से विकसित होते हैं, या संभवतः एक नियमित दांत के टूटने से होता है।

Back to top button