स्पोर्ट्सहेडलाइन

वर्ल्ड कप 2023 : वर्ल्ड कप के बीच में BCCI ने लिया बड़ा फैसला,वानखेड़े स्टेडियम में नहीं होगी आतिशबाजी

मुंबई 1 नवंबर 2023|वनडे वर्ल्ड कप 2023 बहुत ही शानदार अंदाज में खेला जा रहा है। फैंस को रोज ही रोमांचक मुकाबले देखने को मिल रहे हैं। वनडे वर्ल्ड कप में भारतीय टीम प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर बनी हुई है। 2 नवंबर को भारतीय टीम का सामना मुंबई के मैदान पर श्रीलंका से होगा। मुंबई के वानखेड़े मैदान पर ही दोनों टीमों के बीच वनडे वर्ल्ड कप 2011 का फाइनल मुकाबला खेला गया था। तब टीम इंडिया ने जीत दर्ज की थी। अब वनडे वर्ल्ड कप के बीच में BCCI ने बड़ा फैसला लिया है। आइए जानते हैं, इसके बारे में।

BCCI ने लिया ये फैसला

भारत और श्रीलंका के बीच होने वाले मुकाबले से पहले बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इस बात की पुष्टि की है कि मैच खत्म होने के बाद मुंबई के मैदान पर जश्न मनाने के लिए आतिशबाजी नहीं होगी। BCCI सचिव जय शाह ने कहा कि बीसीसीआई पर्यावरण संबंधी चिंताओं के प्रति संवेदनशील है। मैंने इस मामले को आईसीसी के सामने उठाया और मुंबई में कोई आतिशबाजी का प्रदर्शन नहीं होगा। आतिशीबाजी से प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है। बोर्ड पर्यावरणीय मुद्दों से निपटने के लिए प्रतिबद्ध है। अपने फैंस और स्टेकहोल्डर्स के हितों को हमेशा सबसे आगे रखेगा।

उन्होंने आगे कहा, “बीसीसीआई मुंबई और नई दिल्ली दोनों में वायु गुणवत्ता को लेकर पैदा हुए हालात पर चिंतित है. हालांकि हम क्रिकेट के उत्सव के अनुरूप वर्ल्ड कप की मेजबानी की कोशिश कर रहे लेकिन अपने हितधारकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को प्राथमिकता देने की अपनी जिम्मेदारी भी समझते हैं.

हाई कोर्ट ने लिया संज्ञान

बता दें कि बॉम्बे हाई कोर्ट ने मंगलवार को मुंबई और उसके उपनगरों में गिरती वायु गुणवत्ता और बढ़ते वायु प्रदूषण से चिंताओं पर स्वत: संज्ञान लिया. मुख्य न्यायाधीश देवेन्द्र कुमार उपाध्याय और न्यायमूर्ति आरिफ डॉक्टर की खंडपीठ ने कई समाचार पत्रों की रिपोर्टों का हवाला दिया, जो इस मेट्रो सिटी में एक्यूआई में तेजी से गिरावट का संकेत दे रही हैं. मंगलवार को मुंबई में एक्यूआई स्तर 172 था जबकि बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में ये 260 के खतरनाक स्तर तक पहुंच गया था. दिल्ली में भी एक्यूआई लगातार बढ़ रहा है.

Back to top button