कृषि

Kisan Benefit : अब किसान इस फसल की खेती करके होंगे मालामाल

Kisan Benefit : अब किसान इस फसल की खेती करके होंगे मालामाल

Kisan Benefit : अब किसान इस फसल की खेती करके होंगे मालामाल भारत में अब मशरूम की मांग तेजी से बढ़ती जा रही है,तो आप मशरूम आपके लिए इनकम का एक अच्छा सोर्स है ,जिसके लिए आपको इसकी जानकारी होना भी आवश्यक है ,जैसे किस राज्य में सबसे ज्यादा मशरूम पैदा करता है, देश में सबसे ज्यादा मशरूम कहां से आते हैं। आपको इनकी जानकारी लेना आवश्यक है।

यह भी पढ़े : लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्यौहार देखने छत्तीसगढ़ आया विदेशी राजनयिक दल, CM से की मुलाकात, विधायक अनुज ने विदेशी मेहमानों के लिए गाया गीत

Kisan Benefit : अब किसान इस फसल की खेती करके होंगे मालामाल

भारत में सबसे अधिक मशरूम का उत्पादन बिहार है। मशरूम उत्पादन के मामले में यह राज्य सबसे अव्वल है , यहां के किसान हर साल मशरूम की बड़ी मात्रा में खेती करते हैं। देश के कुल मशरूम उत्पादन में बिहार की हिस्सेदारी 10.82 प्रतिशत तक है।

मशरूम एक प्रकार की सब्जी है जो शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह होती है ,बिहार के बाद महाराष्ट्र में मशरूम का उत्पादन बड़े पैमाने पर किया जाता है। किसान 9.89 फीसदी मशरूम का उत्पादन करते हैं। मशरूम में कई ऐसे पोषक तत्व हैं , जिसकी शरीर को बहुत आवश्यकता होती है। उत्पादन के मामले में ओडिशा भारत के शीर्ष तीन राज्यों में तीसरे स्थान पर है। यहां किसान 9.66 फीसदी उत्पादन करते  है।

मशरूम का उपयोग बीमारियों में औषधि के रूप में करते है ,यह स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों के लिए भी अच्छा होता है। उत्पादन की दृष्टि से हरियाणा चौथे स्थान पर है। हर साल किसान 8.19 फीसदी मशरूम का उत्पादन करते हैं।

राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार मशरूम उत्पादन में पंजाब छठे स्थान पर है। यहां हर साल  7.40 फीसदी मशरूम का उत्पादन होता हैं ,छह राज्य मिलकर 55 प्रतिशत मशरूम का उत्पादन करते हैं।

मशरूम से जलेबी, बिस्कुट, लड्डू, पेड़ा, बर्फी, ठेकुआ और गुझिया जैसी कई तरह की मिठाइयां बनती है , उत्पादन की दृष्टि से उत्तराखंड पांचवें स्थान पर है। यहां हर साल किसान मशरूम की खेती करके 7.75 तक फीसदी मशरूम का उत्पादन करते हैं।

यह भी पढ़े : Samsung स्मार्टफोन पर ऑफर्स की मची धूम , फीचर्स और स्पेसिफिकेशन में लगाएगा iPhone की वाट ,जाने ऑफर 

Back to top button