खाना खजाना

हाई शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है 28 ग्राम ड्राई फ्रूट

डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपके खून में बहुत अधिक ग्लूकोज (चीनी) होता है. ग्लूकोज आपके शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण एनर्जी सोर्स है, लेकिन यदि इसका लेवल बहुत अधिक हो जाए तो यह स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है, जिसमें दिल की बीमारी, स्ट्रोक, किडनी की बीमारी, अंधापन, नर्व्स डैमेज, आदि.

हाई शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है 28 ग्राम ड्राई फ्रूट

डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है, जो एक बार हो जाए तो कभी ठीक नहीं होती है, बल्कि जीवनभर इस कंट्रोल में रखना पड़ता है. फिलहाल, डायबिटीज का कोई इलाज नहीं है, लेकिन इसे दवा, डाइट और व्यायाम से कंट्रोल में रखा जा सकता है. डायबिटीज को कंट्रोल करने में ड्राई फ्रूट को सशक्त माना गया है. कानपुर स्थित जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर डॉ. एसके गौतम व उनकी टीम शोध में स्पष्ट किया है कि सिर्फ 28 ग्राम ड्राई फ्रूट का नियमित सेवन डायबिटीज के खतरनाक लेवल से बचाव में मददगार साबित हो सकता है.

Read more: CG ब्रेकिंग: कलेक्टर ने छात्रावास के प्रभारी अधीक्षक को किया सस्पेंड, छात्र की मौत के मामले में कलेक्टर ने लिया एक्शन

हिन्दुस्तान अखबार में छपी एक खबर के अनुसार, प्री-डायबिटिक व मधुमेह की चपेट में आ चुके मरीजों पर हुए रिसर्च के परिणाम भी आश्चर्यजनक रहे. रिसर्च 40 से 60 साल की आयु वाले चार मरीजों को शामिल किया गया. इनमें 200 प्री-डायबिटिक व 200 डायबिटीज के मरीज शामिल हुए, जो नियमित तौर पर दवा का सेवन कर रहे थे.

हाई शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है 28 ग्राम ड्राई फ्रूट

दिल्ली में 20 से 25 फरवरी को हुए एसोसिएशन ऑफ फिजिशियन ऑफ इंडिया के 79 वें वार्षिक सम्मेलन में डॉ. एसके गौतम ने रिसर्च प्रस्तुत किया. अलग-अलग राज्यों के 15000 फिजिशियन रिसर्च से आए नतीजे को शुगर मरीजों के लिए महत्वपूर्ण बताया. अध्ययन में 200 ऐसे भी मरीज रहे, जो डायबिटीज से पीड़ित थे. लंबे समय से शुगर कंट्रोल करने की दवा भी खा रहे हैं. ड्राई फ्रूट की तय डाइट सुबह के वक्त नियमित रूप से दी गई. पहले इनका शुगर लेवल 180 से 250 के बीच था, जबकि ड्राई फ्रूट के नियमित सेवन से उनका शुगर लेवल 180 के नीचे पहुंच गया.

Read more: सुपरस्टार रहे मां-बाप की बेटी है ये 46 साल की ये एक्ट्रेस, लेकिन फिल्मो में हर बार हुई फ्लॉप,अब जी रही है लक्ज़री लाइफ

रिसर्च में नियमित रूप से सुबह नाश्ते में बादाम, पिस्ता, मूंगफली, अखरोट व काजू दिया गया. इसकी मात्रा भी तय की गई. बिना छिले छह बादाम, तीन पिस्ता, दो अखरोट, छह-छह मूंगफली व काजू दी गई. इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ई, कैल्शियम, जिंक, आयरन, मैग्नीशियम, फाइबर के अलावा अनसैचुरेटेड फैट भी प्रचुर मात्रा में है.

हाई शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है 28 ग्राम ड्राई फ्रूट

शुगर रिसर्च में शामिल 200 लोग प्री-डायबिटिक रहे. यह डायबिटीज का मरीज बनने की दहलीज पर खड़े थे. ड्राई फ्रूट नियमित रूप से देने से पहले इनका शुगर लेवल 110 से 126 तक रहा. ड्राई फ्रूट के सेवन के बाद इनका शुगर का लेवल 110 के नीचे पहुंच गया. इसके अलावा भूख लगने के साथ पाचन तंत्र भी पहले से बेहतर बताया.

Read more: शिक्षक प्रमोशन: शिक्षकों के प्रमोशन की प्रक्रिया जारी, 5 मार्च तक मांगी गयी गोपनीय चरित्रावली

Disclaimer:  यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Back to top button