बिग ब्रेकिंग

डायरिया की चपेट में गाँव : 300 से अधिक ग्रामीण हुए बीमार, बालक आश्रम में जमीन पर लेटाकर किया जा रहा इलाज

बीजापुर 23 जून 2023 बीजापुर में उल्टी,दस्त के प्रकोप ने कहर बरपा दिया है। यहाँ फरसेगढ़ इलाके में कई गाँव के ग्रामीण उल्टी,दस्त के चपेट में जिनका इलाज फरसेगढ़ उप स्वास्थ्य केंद्र में किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि यहाँ इलाके के 13 गांव में उल्टी दस्त का प्रकोप फैला हुआ हैं। लिहाजा ग्रामीण काफी संख्या में फरसेगढ़ उप स्वास्थ्य केंद्र में इलाज के लिये पहुँच रहे है। बताया जा रहा है कि दो दिनों के अंदर यहाँ 200 से ज्यादा उल्टी,दस्त के मरीज यहाँ उपचार के पहुँचे है। जहाँ गंभीर मरीजों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कुटरू रेफर किया गया हैं।

जानकारी के मुताबिक जिले के भैरमगढ़ के कुटरू पीएचसी के अंतर्गत आने वाले फरसेगढ़ उप स्वास्थ्य केंद्र के सागमेटा, कुपरेल, छोटे आलवाड़ा, मुचलेर, मंडेम, एड्सगुण्डी कुरलापल्ली व फरसेगढ़ सहित 13 गांव के ग्रामीण इन दिनों उल्टी दस्त की चपेट में हैं। उल्टी दस्त से ग्रसित इन ग्रामीणों का उपचार फरसेगढ़ उप स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा की जा रही है। आशंका है कि भीषण गर्मी के चलते लोगों के शरीर में पानी की कमी की वजह से ग्रामीणों को उल्टी दस्त की शिकायत हुई है। वहीं बीमार लोगों को उल्टी दस्त के अलावा बुखार, हाई ब्लड प्रेशर, मलेरिया, शुगर, चेकअप कर दवाइयां दी जा रही हैं।

इधर एक साथ भारी तादात में उल्टी दस्त के मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड़ पर है। वहीं फरसेगढ़ उप स्वास्थ्य केंद्र में कई गांव के ग्रामीण उल्टी,दस्त का इलाज कराने पहुंचे है। जहाँ उप स्वाथ्य केंद्र के अलावा बालक आश्रम में मरीजों का इलाज किया जा रहा हैं। वहीं मरीजों को बेड की जगह जमीन में ही ड्रीप लगाया जा रहा है। बताया गया है कि स्वास्थ्य केंद्र भवन छोटा होने की वजह से इतने मरीजो के लिए वहां जगह नहीं है। जिसके चलते मरीजों का बालक आश्रम भवन में इलाज किया जा रहा हैं।

Back to top button