बिग ब्रेकिंग

31℅ DA बढ़ा: कैबिनेट की बैठक में दीपावली से पहले महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला….इस राज्य में लाखों कर्मचारियों व पेंशनर्स को मिला गिफ्ट…अब केंद्र के बराबर हुआ…

पटना 4 नवंबर 2021। दीपावली पर बिहार में कर्मचारियों की खुशियां दोगुनी हो गयी है। राज्य सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को दीपावली का बड़ा तोहफा दिया है. बिहार मंत्रिमंडल की बुधवार को हुई बैठक में सरकारी कर्मियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ता अब 28 से बढ़ाकर 31 फीसदी करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता वेतन और पेंशन के तौर पर इस साल जुलाई महीने से ही मिलेगा. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में कुल 23 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई.

मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मंत्रिमंडल सचिवालय के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि बैठक में सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता बढ़ाने के एजेंडे पर मुहर लगा दी. सरकारीकर्मियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता अब 28 से बढ़ाकर 31 फीसदी कर दिया गया.तीन फीसद महंगाई भत्ता का लाभ एक जुलाई 2021 से देय होगा। सरकार के फैसले से करीब चार लाख कर्मचारी तथा साढ़े तीन लाख पेंशन भोगी लाभांवित होंगे।

बिहार की नीतीश सरकार ने आमजन को भी दिवाली से पहले गिफ्ट देते हुए पेट्रोल और डीजल में वैट की कटौती कर दी है. सरकार ने केंद्र सरकार के पेट्रोल और डीजल में एक्साइज ड्यूटी कम करने के बाद पेट्रोल डीजल पर वैट में कटौती की है. सरकार ने पेट्रोल में 5 रुपये और डीजल में 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी की कटौती की है. वहीं, देश में पहले राज्य के तौर पर केंद्र की अपील के बाद बिहार की नीतीश सरकार ने पेट्रोल में 1.3 रुपये और डीजल 1.9 में रुपये की कटौती की. जिसके चलते बिहार में पेट्रोल 6.3 रुपये और डीजल 11.9 रुपये सस्ता होगा. ये नई कीमतें गुरुवार से लागू होंगी.

Back to top button