बिग ब्रेकिंग

CG: बिग ब्रेकिंग: छत्तीसगढ़ में भी पेट्रोल-डीजल की कम होगी कीमत! …..वैट कम करने पर सरकार कर रही विचार….. CM भूपेश ने मांगा कीमतों को लेकर प्रस्ताव….सिंहदेव बोले – आज-कल में

रायपुर 6 नवंबर 2021। छत्तीसगढ़ में भी जल्द पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती हो सकती है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर मंत्री टीएस सिंहदेव 1 से 2 दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमत में कटौती को लेकर प्रस्ताव राज्य सरकार को सौंपेंगे। माना जा रहा है कि राज्य सरकार पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर वैट कुछ कम कर सकती है। राजनांदगांव रवाना होने से पहले मीडिया से बात करते हुए मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि केंद्र सरकार ने जो कीमतें कम की है, उसका सीधा असर राज्यों के वित्तीय भार पर पड़ेगा, क्योंकि केंद्र ने एक्ससाइज ड्यूटी घटाई है, मतलब एक्ससाइज ड्यूटी का जो एक बड़ा हिस्सा राज्यों को मिलता था, करीब 40-42 प्रतिशत उसमे सीधे तौर पर कटौती हो गयी।राज्यों के हिस्से की राशि कटौती कर केंद्र सरकार अपनी पीठ थपथपा रही है।

सिंहदेव ने इस बात के संकेत दिए कि छत्तीसगढ़ में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती को लेकर एक रिपोर्ट मुख्यमंत्री को जल्द भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के पड़ोसी राज्यों से तेल की कीमतों को लेकर रिपोर्ट मंगवाई गयी है, ताकि अन्य राज्यों की कीमतों को ध्यान में रखकर फैसला लिया जा सके। सिंहदेव ने कहा कि….

“केंद्र सरकार क्या होशियारी कर रही है कि एक्ससाइज ड्यूटी के अलावा सेस ले रही है, सेस के जरिये केंद्र आमदनी की बड़ी राशि अपने पास रख रही है और उस राशि को राज्यों के साथ बांट नहीं रही है।  एक्ससाइज ड्यूटी कम कर रही, तो इससे राज्यों का हिस्सा प्रभावित हो रहा है। हिमाचल के चुनाव हारने के बाद उनके ही मुख्यमंत्री ने महंगाई को हार के लिये जिम्मेदार बताया था, उसके बाद ये दिखाने की केंद्र सरकार कोशिश कर रही है कि वो कीमत कम कर रही है, लेकिन चतुराई ये कर रही है कि वो अपना सेस नहीं कम कर रही, बल्कि एक्ससाइज कम रही, जिसकी वजह से राज्यों को 40-41 प्रतिशत जो मिलता था उसके अंश में नुकसान हो रहा है और उस पर दवाब बना रहे कि वैट कम करो”

वाणिज्य कर मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि इस संदर्भ में मुख्यमंत्री से बात हुई है। सिंहदेव ने कहा कि

“हमारा जो दृष्टिकोण है, वो है कि कंज्यूमरो को राहत मिले, हमारी मुख्यमंत्री जी से बात हुई है, मुख्यमंत्री से बातचीत के बाद आज-कल में ही नोटशीट प्रस्तुत कर देंगे, कल ही हमारी विभागीय अधिकारियों के साथ बातचीत हुई है, कि एक प्रपोजल बना दीजिये, कि ये जो कमी आयी है, उसके अतिरिक्त हम और कुछ राहत से सकते है क्या? हमने प्रदेश के आसपास के राज्यों से पेट्रोल-डीजल की कीमतों को मंगाया है, अगर यहाँ कीमत ज्यादा होती है तो लोग दूसरे राज्यो से बोतल में पेट्रोल ले आते है, तो उससे वैट का नुकसान होता है, इसलिए रेट कम करने से आमदनी में हमारा घाटा कितना होगा और रेट कम करने से खपत ज्यादा होती है तो उससे उसकी कितनी भरपाई होती है”

 

Back to top button