टॉप स्टोरीज़

14 से देश भर के शिक्षाविदों का जमावड़ा राजधानी में…..जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय शिक्षा सम्मेलन में शिक्षाविदों का पहुंचना शुरू….दो दिनों कॉन्क्लेव में शिक्षा व नवाचार पर होगी चर्चा ….अलग-अलग राज्यों के प्रजेंटेशन भी होंगे

रायपुर 12 नवम्बर 2021। भारत के प्रथम प्रधानमंत्री प. जवाहरलाल नेहरु का बच्चों के प्रति अगाध प्रेम रहा है | उन्होंने बच्चों के शिक्षा के लिए अनेक कार्य किये हैं , इसीलिए उनके जन्म दिवस को पूरा देश बाल दिवस के रूप में मनाता है| इस दिवस को छत्तीसगढ़ में विशेष बनाने के लिए शैक्षिक महाकुंभ का आयोजन राष्ट्रीय शिक्षा समागम के रूप में किया जा रहा है। यह महाकुंभ छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के आतिथ्य में सम्पन्न होगा | जिसमें नोबल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी के साथ देश भर के जाने माने शिक्षाविद रुक्मिणी बेनर्जी, यामिनी अय्यर, डॉ. धीर झिंगरन, बिराज पटनायक,प्रो. ऋषिकेश बी.एस., मेकिन माहेश्वरी, नारायणन स्वामी व मिताक्षरा कुमारी ने अपनी उपस्थिति की सहमति दी है। इस कार्यक्रम में राज्य और देश में संचालित शैक्षिक नवाचारी गतिविधियों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। उल्लेखनीय है कि इस वर्ष राज्य में बाल दिवस को विशेष रूप में मनाने के लिए शिक्षा महाकुंभ का आयोजन किया जा रहा है।

राष्ट्रीय शिक्षा समागम में शामिल होने उत्सुक हूँ:- डॉ. धीर झिंगरन

राष्ट्रीय शिक्षा समागम में शामिल होने रायपुर पहुंचे शिक्षाविद डॉ. धीर झिंगरन ने कहा छत्तीसगढ़ में कई सालों में अच्छा काम हुआ है यहाँ के डिजिटल लिटरेसी को पूरे राष्ट्र ने सराहा है, इस समागम में अन्य राज्यों के शामिल लोग अपने काम के बारे में बताएंगे जिसे समझने का मौका मिलेगा। मैं छत्तीसगढ़ सरकार का आभारी हूँ एवं इस कार्यक्रम में सहभागिता के लिए उत्सुक हूँ।

इस कार्यक्रम में रुक्मिणी बनर्जी प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन की प्रमुख कार्यकारी अधिकारी है। इन्होंने बच्चों के सीखने के परिणामों में सुधार के लिए साझेदारी को डिजाइन और समर्थन कर प्रमुख भूमिका निभाई है। यामिनी अय्यर नीति अनुसंधान केंद्र नई दिल्ली की अध्यक्ष है, जो एक सार्वजनिक नीति अनुसंधान में थिंकटैंक है। डॉ. धीर झिंगरन, संस्थापक निदेशक लैंग्वेज एंड लर्निंग फाउंडेशन इनकी सरकारी प्राथमिक स्कूलों में बच्चों की मूलभूत शिक्षा में सुधार लाने पर केंद्रित संस्था है। बिराज पटनायक कार्यकारी निदेशक नेशनल फाउंडेशन ऑफ इंडिया, इन्होंने भारत में मितानिन सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता कार्यक्रम की स्थापना की। ऋषिकेश बी.एस. एजुकेशन लॉ एंड पॉलिसी अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय में स्थित हब फॉर एजुकेशन लॉ एंड पॉलिसी। मेकिन माहेश्वरी उद्यम संगठन के संस्थापक (ग्लोबल एलाइंस फॉर मास एंटरप्रेन्योरशिप) इन्होंने उद्यम लर्निंग फाउंडेशन की शुरुआत की। करियर की शुरुआत याहू फ्लिपकार्ट और विरिड बनाने में की जो किताबों के सफल सोशल नेटवर्क है। नारायणन रामास्वामी, राष्ट्रीय लीडर शिक्षा और कौशल विकास, वर्तमान में फोकस शिक्षा,कौशल, विकास और सामाजिक क्षेत्र परामर्श पर है। जिनके नेतृत्व में टीम भारत, सार्क, मध्यपूर्व और अफ्रीकी क्षेत्रों में काम कर रहे हैं व राज्य नीति आयोग शिक्षा सलाहकार मिताक्षरा कुमारी कर रही है इस कार्यक्रम में समन्वय।
इन शिक्षाविदों की उपस्थिति में जवाहरलाल नेहरु राष्ट्रीय शिक्षा समागम संपन्न होगी |

Back to top button