बिग ब्रेकिंग

हवाई किराया बढ़ने वाला है…..एयरलाइंस कंपनियों ने दिये संकेत, जानिये कितनी बढ़ जायेगी अब प्लेन की टिकट की दर

नयी दिल्ली। हवाई सफर करने वाले लोगों के लिए बुरी खबर है। जल्द ही विमान का किराया 15 प्रतिशत तक बढ़ सकता है। विमान कंपनियां इसकी तैयारी कर रही है। विमान के ईंधन की कीमत में हुई वृद्धि के बाद एयरलाइंस कंपनियों ने कीमतों में इजाफा करने का फैसला लिया है।

एयरलाइंस कंपनियों का कहना है कि ईंधन की कीमतों में बढ़ोत्तरी, रूपये की गिरती वैल्यू के कारण उनके सामने किराया बढ़ाने के अलावे कोई चारा नहीं बच रहा है। स्पाइसजेट के मुताबिक कम से कम 10-15 फीसदी बढ़ाना जरूरी हो गया है. जून 2021 से विमानन ईंधन के दाम 120 फीसदी से ज्यादा बढ़े हैं. यह भारी बढ़ोतरी झेलने लायक नहीं है.

केंद्र व राज्य सरकारों को तत्काल एटीएफ पर टैक्स कम करना चाहिए, जो दुनिया में सबसे ज्यादा में से एक है. उन्होंने कहा कि विमानन कंपनियों (Airlines) ने पिछले कुछ महीनों के दौरान एटीएफ की बढ़ती कीमतों का बोझ खुद संभालने का हर संभव प्रयास किया है, लेकिन अब ऐसा करना संभव नहीं रह गया है.

दरअसल विमान इंधन में 16.3 फीसदी बढ़कर 1.41 लाख रूपये प्रति किलोमीटर हो गयी है। यह एटीएफ का आल टाइम हाई रेट है। इसी साल एटीएफ की कीमत लगभग डबल हो गयी है। जबकि पिछले साल इसका भाव 91 फीसद बढ़ता है। जनवरी में एटीएफ की कीमत 72,062 रूपये प्रति किलोलीटर थी।

Back to top button