बिग ब्रेकिंग

बैठे थे सभी मुख्यमंत्री, PM मोदी ने पेट्रोल-डीजल पर टैक्स न घटाने वालों को लिस्ट निकालकर सुना दिया….. गुजरात-कर्नाटक को सराहा, 6 राज्यों से कहा – “नहीं मानी मेरी प्रार्थना”

रायपुर 27 अप्रैल 2022। पीएम मोदी ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों की वजह यूक्रेन-रूस युद्ध को बताया है. पीएम मोदी ने यह टिप्पणी ऐसे समय पर की है, जब आम लोग सीएनजी, पीएनजी, पेट्रोल-डीजल की हर रोज बढ़ती कीमतों से जूझ रही है. विपक्ष भी इसे लेकर सरकार पर हमलावर है. 

कॉपरेटिव फेडलिज्म की बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा, देश ने इसी भावना के साथ कोरोना से एक लंबी जंग लड़ी है और आर्थिक मुद्दों को लेकर भी यही रवैया अपनाना चाहिए. दुनिया में युद्ध जैसी स्थिति चल रही है.  

पीएम मोदी ने कहा, मैं किसी की आलोचना नहीं कर रहा हूं, सिर्फ चर्चा कर रहा हूं. कुछ कारणों से महाराष्ट्र, बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल और झारखंड ने तेल पर वैट नहीं घटाया है. इस वजह से उसका बोझ नागरिकों पर ही पड़ रहा है. 

आगे पीएम ने कहा, क्या कर्नाटक ने टैक्स नहीं घटाया. उसने पिछले छह महीनों के दौरान राजस्व में 5,000 करोड़ से अधिक का अतिरिक्त संग्रह किया होगा. गुजरात ने भी 3,500-4,000 करोड़ से ज्यादा एकत्र किए होंगे.” उन्होंने कहा कि जिन राज्यों ने वैट को कम नहीं किया, उन्होंने हजारों करोड़ में अतिरिक्त राजस्व कमाया.

अब आपसे मेरी प्रार्थना है कि देशहित में पिछले नवंबर में जो करना था उसमें अब 6 महीने की देरी हो गई है। वैट कम करके जनता को इसका लाभ दें। भारत सरकार के पास जो रेवेन्यू आता है उसका 42 फीसदी हिस्सा राज्यों के पास ही चला जाता है। वैश्विक संकट के समय एक टीम के रूप में काम करने की जरूरत है।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए केंद्र राज्यों के बीच सामंजस्य जरूरी है। युद्ध की परिस्थिति पैदा होने से सप्लाई चेन प्रभावित हुई है। ऐसे माहौल में चुनौतियां बढ़ रही हैं। हमने नवंबर में पेट्रोल डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाई थी। राज्यों से भी ऐसा ही करने का आग्रह किया था। कुछ राज्यों ने वैट घटाया लेकिन कुछ राज्यों ने वैट नहीं घटाकर अपने राज्य के लोगों को लाभ नहीं दिया। इस वजह से इन राज्यों में दूसरे राज्यों के मुकाबले पेट्रोल-डीजल की कीमतें ज्यादा हैं। एक तरह से इन राज्यों के लोगों के साथ ये अन्याय तो है ही साथ ही इससे पड़ोसी राज्यों को भी नुकसान होता है। जो राज्य टैक्स में कटौती करते हैं उन्हें राजस्व की हानि होती है। गुजरात और कर्नाटक ने टैक्स कम किया है। गुजरात ने टैक्स कम नहीं किया होता तो उसे भी साढ़े 3 हजार करोड़ से ज्यादा का राजस्व मिलता। वहीं कुछ राज्यों ने वैट में कमी नहीं करके इस दौरान साढ़े 3 हजार से साढ़े 5 हजार रुपये तक अतिरिक्त राजस्व की कमाई कर ली।

चेन्नै में पेट्रोल करीब 111 रुपये, जयपुर में 118 से ज्यादा, हैदराबाद में 119 से ज्यादा, कोलकाता में 115 से ज्यादा, मुंबई में 120 से ज्यादा है। और जिन्होंने कटौती की… मुंबई के बगल दीव दमन में 102 रुपये पेट्रोल है। कोलकाता में 115, वहीं लखनऊ में 105, हैदराबाद में 120 तो दूसरी तरफ जम्मू में 106 है। जयपुर में 118 तो गोवाहाटी में 105 और गुड़गांव में 105 रुपये लीटर है। उत्तराखंड जैसे छोटे राज्य के देहरादून में 103 रुपये है।

पीएम ने नाम लेकर राज्यों को सुना दिया

पीएम मोदी यहीं नहीं रुके उन्होंने राज्यों का नाम लेकर उन्हें सुना दिया। पीएम मोदी ने कहा कि मैं किसी की आलोचना नहीं प्रार्थना कर रहा हूं। आपके राज्यों की भलाई के लिए प्रार्थना कर रहा हूं। महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल, तमिलनाडु और झारखंड ने किसी न किसी कारण से केंद्र की सलाह को नहीं माना। उनके नागरिकों पर बोझ जारी रहे। पीएम मोदी ने कहा कि अब आपसे मेरी प्रार्थना है कि देशहित में पिछले नवंबर में जो करना था उसमें अब 6 महीने की देरी हो गई है। वैट कम करके जनता को इसका लाभ दें। भारत सरकार के पास जो रेवेन्यू आता है उसका 42 फीसदी हिस्सा राज्यों के पास ही चला जाता है। वैश्विक संकट के समय एक टीम के रूप में काम करने की जरूरत है।


कुछ राज्यों ने वैट घटाया लेकिन कुछ राज्यों ने वैट नहीं घटाकर अपने राज्य के लोगों को लाभ नहीं दिया। इस वजह से इन राज्यों में दूसरे राज्यों के मुकाबले पेट्रोल-डीजल की कीमतें ज्यादा हैं। एक तरह से इन राज्यों के लोगों के साथ ये अन्याय तो है ही साथ ही इससे पड़ोसी राज्यों को भी नुकसान होता है।

पीएम मोदी

कहां कितना दाम, मोदी ने सब बताया

पीएम मोदी ने कहा कि जिन राज्यों ने तेल पर टैक्स नहीं घटाए और जहां टैक्स घटाए गए हैं वहां पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बड़ा फर्क है। पीएम ने कहा कि आज चेन्नै में पेट्रोल के दाम 111 रुपये के करीब हैं। जयपुर में 118 से ज्यादा, हैदराबाद में 119 रुपये से ऊपर, कोलकाता में 115 रुपये से अधिक, मुंबई में तो 120 रुपये तक पहुंच गए हैं। वहीं, मुंबई के बगल में दमन-दीव में पेट्रोल का भाव 102 रुपये है, लखनऊ में 105 रुपये, जम्मू में 106 रुपये, गुवाहाटी में 105 रुपये, गुड़गांव में 105 रुपये तो वहीं छोटे से राज्य उत्तराखंड के देहरादून में पेट्रोल का दाम 103 रुपया है। पीएम ने कहा कि मैं सबसे आग्रह करता हूं कि सभी राज्य देशहित में आगे बढ़ें। पूरे देश का सहयोग करें।

Back to top button