बिग ब्रेकिंगब्यूरोक्रेट्स

PSC में बहन-भाई की जोड़ी का कमाल: बहन ने पायी 10वीं रैंक, तो भाई को मिला 18वां स्थान, जानिये कैसी रही भाई-बहन की रणनीति

रायपुर 7 सितंबर 2023। PSC रिजल्ट में इस बार कलेक्टर के भाई और IAS के बेटे ने कामयाबी का परचम लहराया, भाई-बहन की जोड़ी ने भी PSC के रिजल्ट में कमाल किया। अंबिकापुर के शुभम देव ने PSC की टॉपर लिस्ट में जहां दूसरी रैंक हासिल की, तो वहीं अंबिकापुर के ही रिचा और श्रवण बंसल की जोड़ी ने PSC में सफलता हासिल की।

अंबिकापुर के ही अग्रसेन वार्ड के निवासी भाई-बहन ने एक साथ बाजी मारी है। रिचा बसंल ने 10वीं रैंक हासिल की, तो वहीं भाई श्रवण बंसल ने 18वीं रैंक हासिल की है। रिचा और श्रवण का परिवार बिजनस से जुड़ा है, बावजूद इन्होंने सिविल सर्विस में दिलचस्पी दिखायी और फिर उसमें कामयाबी भी हासिल की। रिचा और श्रवण ने अपनी कामयाबी का श्रेय परिवार और गुरूजनों को दिया है। रिचा कहती है कि उनकी इस सफलता के लिए मां-पिता ने काफी त्याग किया है। तैयारी के वक्त नाश्ते से लेकर चाय तक की व्यवस्था मां बेड पर ही कर देती थी। जो भी वो मांगती, तुरंत मिल जाता था। श्र

पीएससी में 10वीं रैंक हासिल करने वाली रिचा को डिप्टी कलेक्टर में जहां सेकंड वेटिंग मिली है, तो वहीं सहायक कर आयुक्त में उनका कंफर्म सेलेक्शन हुआ है। रिचा पिछले 3-4 सालों से सीजी-पीएससी की तैयारी कर रही हैं। एक बार पहले भी वे पीएससी क्वालीफाई कर चुकी हैं, लेकिन अच्छा रैंक नहीं मिला था, तो इंटरव्यू तक नहीं पहुंचीं। पिछली असफलता से सबक लिया और लगातार प्रयास करती रहीं। पिछली गलतियों को सुधारा और फिर यह सफलता मिली।

वहीं 18वीं रैंक पाने वाले श्रवण बसंल को भी कर सहायक आयुक्त में पोस्टिंग मिली है। श्रवण पहले से ही सरकारी जॉब में हैं, अब उनका सेलेक्शन असिस्टेंट कमिश्नर जीएसटी में हुआ है। श्रवण कहते हैं कि कॉलेज के बाद से ही वे पीएससी की तैयारी में जुटे हुए थे। इसके पहले पीएससी में उन्हें 108वां रैंक मिला था और को-ऑपरेटिव इंस्पेक्टर का पद मिला था। श्रवण करते हैं कि सवालों का जवाब लिखते वक्त उसमें नवीनता होनी चाहिये। सवाल हर तीन-चार साल में रिपीट होते हैं, ऐसे में अभ्यर्थी को चाहिये कि जवाब रिपीट जैसा परीक्षक को ना लगे, आपके जवाब में कुछ अलग और नये तथ्यों का समावेश होना चाहिये।

अंबिकापुर के अमन सिंह ने CG-PSC में 9वीं रैंक हासिल की है। अमन सिंह ने बताया कि उन्हें एक्साइज अधिकारी की पोस्ट मिलने की संभावना है। वहीं सूरजपुर के विश्रामपुर की स्वास्ति राही ने पीएससी परीक्षा की उतीर्ण कर सहायक जेल अधीक्षक के पद पर सेलेक्ट हुई है।

Back to top button