बिग ब्रेकिंग

….और कंजी गांव में लौट आया अमन….2 दिन की मशक्कत के बाद पुलिस ने निकाला हल


बलौदा बाजार 2 अक्टूबर 2022। सिटी कोतवाली बलौदा बाजार के अंतर्गत आने वाले कंजी गांव में काफी समय से जारी वैमनस्यता और तनाव की स्थिति को निराकृत कर लिया गया है। पुलिस को ये सब करने के लिए लगातार दो दिन मशक्कत करनी पड़ी। इसके सकारात्मक नतीजा आया है दोनों पक्षों ने इस मसले को लेकर लिखित में सहमति जताई है।

कंजी गांव में अलग-अलग कारणों से समस्याएं बनी हुई थी और इसे लेकर आए दिन दोनो पक्षों के द्वारा यहां शिकवा शिकायत की जाती रही। हालात ऐसे हो गए की लोग आपस में संवाद बंद हो गया। ऐसे में स्वाभाविक था कि संपर्क होगा ही नही। दुख सुख तो दूर सामान्य बोलचाल बंद हो गई। बताया गया कि जरा सी बात पर दोनों पक्ष उलझ जाते थे। यहां से विवाद बढ़ता था और फिर पुलिस थाना से लेकर कोर्ट कचहरी के चक्कर शुरू। इसके नतीजे संबंधित लोगों का समय भी खराब हो रहा था और जेब भी कमजोर हो रही थी। गांव और समाज के स्तर पर प्रतिष्ठा पर असर पड़ रहा था, सो अलग।

लगातार आ रही शिकायतों पर संज्ञान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक झा ने लेते हुए कोतवाली टी आइ को मामले में हस्तक्षेप करते हुए दोनो पक्षों से बातचीत कर झगड़ा ख़त्म करने के निर्देश दिए यदि बातचीत से मसला नही सुलझे तो क़ानूनी कार्यवाही करने निर्देशित किए थे उसके उपरांत एसडीओपी सुभाष दास के नेतृत्व में कोतवाली टीआई यदुमणि सिदार अपनी टीम के साथ 2 दिन तक इस मसले मैं दिलचस्पी ली। तथ्यों को समझने के साथ आगे प्रक्रिया की गई।

दोनों पक्षों से संबंधित लोगों से बारी-बारी से बातचीत की गई। इस दौरान महसूस किया गया कि मसला सामान्य है लेकिन गलतफहमी के चक्कर में लोगों में मनमुटाव हो रहा है और तनाव बढ़ रहा है। इस मसले को सामाजिक समस्या से जोड़ते हुए दोनों पक्षों से बातचीत की गई और उन्हें इस वजह से हो रहे नुकसान एवं आगामी दुष्प्रभाव से अवगत कराया गया। गंभीरता से पुलिस की बात सुनी और नई शुरुआत करने का सहर्ष और दवाबरहित वचन दिया। बताया गया कि पिछली बातों को बुलाकर सब कुछ सामान्य करने के लिए दोनों पक्षों से लिखित मैं बयान लिया गया है। मीडिया से जुड़े लोग भी यहां पर मौजूद रहे जिन्होंने काफी लंबी समस्या का समाधान होते हुए देखा। वरिष्ठ अधिकारियों को इस बारे में जानकारी दी गई है और आश्वस्त किया गया है कि ग्रामीण क्षेत्र में इस तरह के प्रकरण सामने आने पर गाँव में अमन चैन शांति ब्यवस्था हेतु इसी तरह से उनके समाधान के विकल्प तलाशे जाएंगे।
इस विवादित मसला को सुलझाने में थाना सिटी कोतवाली के सहायक उप निरीक्षक मानिक बंजारे ,प्रधान आरक्षक ,संजय ठाकुर,आरक्षक ऋषिकेश भोई की सराहनीय भूमिका रही !

Back to top button