शिक्षक/कर्मचारी

प्रमोशन में अनदेखी से नाराज कामर्स शिक्षकों ने खोला मोर्चा….. मुख्यमंत्री, शिक्षामंत्री व DPI को सौंपा ज्ञापन…. शिक्षामंत्री के कार्यालय और DPI ने दिया मांगों पर विचार करने भरोसा…. ये है मांगें

रायपुर 7 फरवरी 2022।  प्रमोशन में कई सारी ऐसी विसंगतियां हैं, जो आये दिन शिक्षकों के लिए परेशानी की वजह बनता जा रहा है। ऐसा ही मामला कामर्स विषय के शिक्षकों के प्रमोशन से जुड़ा है। कामर्स विषय के शिक्षकों की मांग है कि कामर्स शिक्षकों की अपनी अलग से सीनियरिटी होनी चाहिये। शिक्षकों की मांग है कि विषय सूची में कामर्स विषय का भी अलग से प्रावधान होना चाहिये।

कामर्स सहायक शिक्षकों की ये भी मांग है कि अगर ना तो कामर्स शिक्षकों का अलग से सीनियरिटी या अलग से प्रमोशन में प्रावधान नहीं हो पाता है, तो उस सूरत में कामर्स शिक्षकों की गणना गणित विषय के शिक्षक के तौर पर होनी चाहिये, क्योंकि अभी के प्रमोशन प्रक्रिया के विषयवार लिस्ट में कामर्स विषय के सहायक शिक्षकों को कला विषय में गिना जा रहा है।

कामर्स विषय के शिक्षकों का कहना है कि उन्होंने अपने स्नातक और स्नाकोत्तर की पढ़ाई के दौरान 80 प्रतिशत गणित की पढ़ाई की है, वो सभी शिक्षक गणित विषय पढ़ाने में सक्षम है, लिहाजा उन्हें गणित विषय में प्रमोशन का हकदार मानना चाहिये। इस मामले को लेकर आज सहायक शिक्षक एलबी स्नातक वाणिज्य संकाय ने मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री, सचिव स्कूल शिक्षा विभाग एवं संचालक लोक शिक्षण के नाम से रायपुर में ज्ञापन सौंपा।

स्नातक वाणिज्य संकाय सहायक शिक्षक एलबी ने अपनी 3 सूत्री मांग पत्र सौपी और राज्य सरकार ने इस संदर्भ में पहल की मांग की। रायपुर में चर्चा के दौरान शिक्षा मंत्री के ओएसडी मांगों पर विचार करने एवं आवश्यक कार्यवाही हेतु विभाग को भेजने की बात कही है। वहीं DPI सुनील जैन ने मांगों को जायज बताते हुए कार्रवाई की बात कही है। सुनील कुमार जैन ने कहा कि पूर्व में यह मांगे हमारे द्वारा क्यों नहीं उठाया गया। बातचीत को कामर्स शिक्षकों ने सकारात्मक बताया है। प्रतिनिधिमंडल ने दावा किया कि सचिवालय में उनकी मांगों को संज्ञान में लिया है और उनकी मांगों पर सरकार विचार करेगी।

प्रतिनिधिमंडल में रोशन शर्मा, बिलासपुर से संदीप रजक प्रकाश रजक, गया श्री मौर्य, प्रीति साहू , कल्पना सिंह रायपुर जिले से मनीष देवांगन रमाकांत यादव , बालोद जिले से चंद्रजीत यादव, मनहरण लाल साहू बलौदा बाजार से वीरेंद्र कुमार मानसरोवर, कृष्ण कुमार साहू, चोला राम साहू ,ओंकार वर्मा दुर्ग जिले से अशोक कुमार साहू मणिकांत मरकाम देवेंद्र कुमार धनकर मुंगेली जिले से लक्ष्मण प्रसाद बंजारे वं धमतरी जिले से तारकेश्वरी कवर, चोला राम आदि बहुत संख्या विभिन्न जिले से स्नातक वाणिज्य संकाय सहायक शिक्षक उपस्थित थे

 

Back to top button