ब्यूरोक्रेट्स

छत्तीसगढ़ के IAS की मंगेतर बनेगी IAS ! 5 साल की उम्र में मां-पिता चल बसे, फिर ऐसे किया अंशिका ने UPSC क्रैक

रायपुर 23 मई 2023। 5 साल की उम्र में मां-पिता का निधन, UPSC की तैयारी के दौरान पोती को बेटी की तरह पालने वाली दादी का स्वर्गवास…हालात हर कदम पर इम्तिहान ले रहा था। लेकिन, हौसले इतने चटट्नी थे, कि हर मुसीबत टकराकर चूर-चूर होती चली गयी। अंशिका जैन ने देश के सबसे मुश्किल इम्तिहान को पास करने पहले जिंदगी में ना जाने कितने इम्तिहान दे दिये। अंशिका जैन को UPSC में 306वीं रैंक मिली है। EWS श्रेणी से आने वाली अंशिका मूल रूप से दिल्ली की रहने वाली है। अंशिका का छत्तीसगढ़ के साथ गहरा नाता जुड़ने वाला है।

अंशिका जैन के मंगेतर वासु जैन छत्तीसगढ़ कैडर के IAS अफसर है। 2021 बैच के IAS वासु जैन अभी प्रोबेशन पर हैं और बिलासपुर में पोस्टेड हैं। अपनी मंगेतर की कामयाबी पर IAS वासु जैन कहते हैं संघर्षों का सामना कर जिस तरह से अंशिका ने कामयाबी पायी है, वो एक मिसाल है। 5वें प्रयास में UPSC क्रैक करने वाली अंशिका का तो पहले दो प्रयास में प्री भी नहीं निकला था, तीसरे प्रयास में वो इंटरव्यू तक पहुंची, लेकिन एक नंबर के अंतर से वो चूक गयी। चौथे प्रयास में भी अंशिका को नाकामी मिली, लेकिन 5वें प्रयास में उन्होंने 306वीं रैंक हासिल कर ली है। रैंक के मुताबिक उन्हें IAS ना भी मिल पाये, तो IPS मिलना तय है।

शादी से पहले UPSC ने दी खुशखबरी

अगले महीने ही वासु जैन और अंशिका शादी के बंधन में बंधने वाली है। शादी की तारीख भी तय हो चुकी है। शादी के ठीक पहले UPSC ने अंशिका को खुशियों का बड़ा गिफ्ट दिया है। 25 जून 2023 को IAS वासु जैन और अंशिका शादी के बंधन में बंध जायेंगे।

बचपन से ही वासु-अंशिका एक दूसरे को जानते हैं

NWNEWS24.COM से बात करते हुए IAS वासु जैन बताते हैं कि हमलोग बचपन से ही एक-दूसरे को जानते हैं। हमलोगों का परिवार एक दूसरे से परिचित है। एक महीने ही हमारी शादी परिवारवालों ने तय की है। 25 जून को हमारी शादी होने वाली है। वो बताते हैं कि ये तो इक्तेफाक है, कि शादी के पहले रिजल्ट इतना बढ़िया है। अंशिका ने जिस तरह के संर्घर्षों का सामना करते हुए सफलता पायी है, वो वाकई में एक मिसाल है।

5 साल की उम्र में मां-पिता गुजर गये

अंशिका की जिंदगी काफी संघर्षों से भरी रही है। 2001 में जब वो 5 साल की थी, तभी उनके मां-पिता चल बसे। उनका पालन पोषण अंशिका की दादी ने किया, लेकिन UPSC की जब वो तैयारी कर रही थी, तो तीसरे प्रयास के दौरान 2019 में उनकी दादी भी चल बसी। मां-पिता और दादी के गुजर जाने के बाद अंशिका को उनके चाचा ने संभाला और उन्हें उनके लक्ष्य की तरफ बढ़ाया। अंशिका ने 5वें प्रयास में ना सिर्फ यूपीएससी को पास किया, बल्कि IPS भी बनने वाली है।

IAS वासु जैन के बारे में जानिये

IAS वासु जैन भी दिल्ली के रहने वाले हैं। 2021 बैच के छत्तीसगढ़ कैडर के IAS वासु जैन अभी प्रोबेशन पर बिलासपुर में पोस्टेड हैं। वासु को यूपीएससी की परीक्षा में ऑल इंडिया 67वीं रैंक मिली थी। वासु जैन ने अपने तीसरे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास की और इसके लिए किसी तरह की कोचिंग नहीं ली। उन्होंने सेल्फ स्टडी के जरिए ये सफलता हासिल की है। वासु जैन ने नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है। वे शुरुआत से ही पढ़ाई में होशियार थे और फाइनल ईयर में उन्हें अपने कॉलेज में दूसरा स्थान मिला था। जब वह कॉलेज के बाद प्लेसमेंट पाने के लिए सात कंपनियों के सिलेक्शन प्रोसेस में शामिल हुए तो उन्हें किसी कंपनी ने सिलेक्ट नहीं किया। जिसके बाद उन्होंने UPSC की तरफ रूख किया और फिर तीसरे ही प्रयास में IAS बन गये।

Back to top button