स्पोर्ट्स

IND VS SA : कल रोहित की कप्तानी में साऊथ अफ्रीका के मैदान ,पर उतरेगी भारतीय खिलाडी ,टेस्ट सीरीज में रोहित शर्मा कर पाएंगे कमाल ?

दिल्ली 25 दिसंबर 2023|रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया पहली बार साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज की शुरुआत करने जा रही है. इस सीरीज की शुरुआत कल यानी 26 दिसंबर से होने वाली है. साउथ अफ्रीका के दौरे पर गई टीम इंडिया ने 3-3 मैचों की टी20 और वनडे सीरीज खेलने के बाद 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने की पूरी तैयारी कर ली है.

रोहित की कप्तानी में होगा कमाल?
वर्ल्ड कप के फाइनल में मिली हार के बाद रोहित शर्मा पहली बार मैदान पर उतरेंगे, और कप्तानी करेंगे. इस बार भी रोहित शर्मा के कप्तानी की कड़ी परीक्षा होने वाली है, क्योंकि भारतीय क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका में कभी वनडे सीरीज नहीं जीती है. रोहित शर्मा से पहले विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर और कपिल देव जैसे महान कप्तानों के नेतृत्व में टीम इंडिया साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज खेलने गई है, लेकिन कोई भी कप्तान भारत को साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज नहीं जिता सका.

ऐसे में रोहित शर्मा में साउथ अफ्रीका में होने वाली यह टेस्ट सीरीज किसी वर्ल्ड कप ट्रॉफी से कम मुश्किल परीक्षा नहीं है. अगर भारतीय क्रिकेट टीम 2 मैचों की इस टेस्ट सीरीज में मेज़बान टीम साउथ अफ्रीका को हरा देती है तो रोहित शर्मा भारत के पहले कप्तान होंगे, जिन्होंने साउथ अफ्रीका में भारत को टेस्ट सीरीज में जीत दिलाई हो. ऐसे में यह जीत निश्चित तौर पर वर्ल्ड कप के फाइनल में मिली हार पर एक मरहम लगाने का काम करेगी.

साउथ अफ्रीक में खेली गई टेस्ट सीरीज में भारत का प्रदर्शन 
1992 में साउथ अफ्रीका ने भारत को 1-0 से टेस्ट सीरीज हराई
1996-97 में साउथ अफ्रीका ने भारत को 2-0 से टेस्ट सीरीज हराई
2001-02 में साउथ अफ्रीका ने भारत को 1-0 से टेस्ट सीरीज हराई
2006-07 में साउथ अफ्रीका ने भारत को 2-1 से टेस्ट सीरीज हराई
2010-11 में साउथ अफ्रीका और भारत की सीरीज 1-1 से ड्रॉ हुई
2013-14 में साउथ अफ्रीका ने भारत को 1-0 से टेस्ट सीरीज हराई
2017-18 में साउथ अफ्रीका ने भारत को 2-1 से टेस्ट सीरीज हराई
2021-22 में साउथ अफ्रीका ने भारत को 2-1 से टेस्ट सीरीज हराई

Back to top button