टॉप स्टोरीज़बिग ब्रेकिंगहेडलाइन

…तो हो जायेगा ट्रांसफर: लापरवाह स्वास्थ्यकर्मियों को दो टूक चेतावनी, काम करने का मन नहीं, तो तबादले के लिए रहें तैयार..ड्यूटी से गायब कर्मचारी भी नपेंगे

Rajnandgaon News राजनांदगांव 19 मई 2023। कलेक्टर श्री डोमन डोमन सिंह ने जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक लेकर स्वास्थ्य विभाग अंतर्गत संचालित योजनाओं और सेवाओं के साथ ही स्वास्थ्य केंद्रों के संचालन की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि स्वास्थ्य अमला संवेदनशीलता पूर्वक कार्य करें तथा अलर्ट मोड में अपनी सेवा को अंजाम दें। उन्होंने कहा कि कोई स्वास्थ्य अधिकारी स्वास्थ्य सेवा को हल्के में ना लें। सभी स्वास्थ्य अधिकारी प्रतिबद्धतापूर्वक अपने कर्तव्यों का पालन सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि यहां कार्य करने में रूचि नहीं है।

वह अन्यत्र स्थानांतरण के लिए तैयार रहें। उन्होंने कहा कि कई स्वास्थ्य कर्मियों की लगातार शिकायत मिल रही है। सभी अपने मुख्यालय में रहें और कर्तव्य पालन सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने कहा कि जो भी स्वास्थ्य अधिकारी लंबे अवकाश में गए हैं, उनकी सेवा पुस्तिका व अवकाश पंजी नस्ती प्रस्तुत करें। अवैधानिक रूप से बिना अवकाश स्वीकृति के अवकाश पर गए स्वास्थ्य कर्मियों पर कार्रवाई की जाएगी। कलेक्टर ने कहा कि लैब टेक्नीशियन अपनी पदस्थापना स्वास्थ्य केंद्र में अपनी सेवा देना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने कहा कि आगामी समय में स्वास्थ्य विभाग की सप्ताहिक बैठक लेकर स्वास्थ्य विभाग के कामकाज की गहनता से समीक्षा की जाएगी।


कलेक्टर ने कहा कि ओपीडी में आने वाले मरीजों के साथ अच्छा व्यवहार करें। उन्होंने कहा कि चिकित्सकों के परामर्श और अच्छे व्यवहार से ही मरीजों के स्वास्थ्य पर असर पड़ता है, इसे ध्यान में रखते हुए मरीजों के साथ सहानुभूतिपूर्वक व्यवहार करते हुए उपचार और परामर्श देने कहा गया है। उन्होंने कहा कि जो भी मरीज आते हैं अगर उनमें टीबी के कोई भी लक्षण दिखाई देता हो तो उन्हें टीबी के उपचार के लिए कार्रवाई किया जाए। कलेक्टर ने संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिए सभी स्वास्थ्य केंद्र के कर्मचारियों को संवेदनशीलतापूर्वक सेवा देने कहा है। उन्होंने कहा कि रात्रिकालीन सेवाओं के समय प्रसव सुरक्षित तरीके से हो सके, इसके लिए तैयारियां रखें। कलेक्टर ने तंबाकू नियंत्रण और अंधत्व निवारण पर जिले में हुए प्रभावी कार्य के लिए चिकित्सकों की प्रशंसा की।

कलेक्टर ने कहा कि तंबाकू नियंत्रण पर प्रभावी कार्रवाई सतत रूप से जारी रहे। इसी प्रकार उन्होंने जिले में कुपोषण मुक्ति की दिशा में स्वास्थ्य अमला को भी आगे आने कहा है। कलेक्टर ने महिला बाल विकास विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए 15 जून तक शत-प्रतिशत गंभीर कुपोषण दूर करने के लिए कार्य योजना बनाने कहा। कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत कराए जा रहे निर्माण कार्यों को सितंबर माह के पहले हर हाल में पूर्ण कर लेने कहा है। बैठक में कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत हो रहे विभिन्न पदों पर भर्ती में संपूर्ण रूप से पारदर्शितापूर्वक भर्ती करने और किसी भी प्रकार से बचने कहा है। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एके बसोड़, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती शिल्पा देवांगन, डीपीएम सुश्री भूमिका वर्मा सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Back to top button