टॉप स्टोरीज़

Twitter में बड़ा बदलाव, PM मोदी, अमित शाह समेत कई लोगों के अकाउंट्स से ब्लू टिक ‘गायब’, लेकिन राहुल गाँधी का ब्लू टिक अभी भी बरक़रार….

नई दिल्ली 20 दिसंबर 2022: Twitter पर Elon Musk कई बदलाव कर रहे हैं। उन्होंने हाल ही में Twitter Blue सब्सक्रिप्शन फीचर जारी किया है। इसके अलावा टिक को भी तीन कलर में दिया जा रहा है। पहले केवल ब्लू टिक ही दिया जाता था। इस बदलाव का असर आज से दिखने लगा है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगे से ब्लू टिक हट गया है।

ट्विटर की नई सत्यापन प्रणाली के रंग अब साइट पर दिखाई देने लगे हैं। सरकारी अधिकारी और बहुपक्षीय संगठनों के ट्विटर अकाउंट के नाम के साथ अब ग्रे रंग के टिक दिखाई दे रहे हैं। यह चीज पहले ही कुछ प्रोफाइलों पर दिखाई दे चुका है। हालांकि, अभी भी इसे पूरी तरह से रोल आउट नहीं किया गया है, पुराने नीले रंग के टिक के साथ राजनेताओं के कई प्रोफाइल अभी भी दिखाई दे रहे हैं।

PM मोदी के साथ-साथ प्राइम मिनिस्टर ऑफिस (PMO) जैसे सरकारी संस्थानों के ट्विटर हैंडल पर ग्रे टिक दिखने लगा है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के PM ऋषि सुनक सहित कई राजनेताओं के ट्विटर प्रोफाइल पर ग्रे टिक दिख रहा है।

एलन मस्क की तरफ से ट्विटर के अधिग्रहण के बाद से कई बदलाव हुए हैं। कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म पर वेरिफाइड अकाउंट्स को तीन तरह के टिक देने का फैसला किया है। इसके तहत कंपनी के लिए गोल्डन टिक, सरकारी संगठनों, सरकार से जुड़े लोगों के लिए ग्रे टिक और पर्सनल अकाउंट के लिए ब्लू टिक अलॉट किया जाएगा। कंपनी की तरफ से यह कदम अपने प्लेटफॉर्म पर फेक अकाउंट को खत्म करने की दिशा में उठाया जा रहा है।

चेतावनी के बावजूद शुरू हो गया था ‘ट्विटर ब्लू’ सब्सक्रिप्शन
द वर्ज की एक रिपोर्ट के अनुसार, माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का ‘ट्विटर ब्लू’ सब्सक्रिप्शन ट्विटर के अपने ट्रस्ट और सुरक्षा कर्मचारियों की चेतावनी के बावजूद शुरू हो गया था। इसके तुरंत बाद कई सत्यापित खातों ने प्रसिद्ध हस्तियों या ब्रांडों का प्रतिरूपण करना शुरू कर दिया। फर्जीवाड़ा एक नकली निन्टेंडो खाते से शुरू हुआ, जिसमें प्रसिद्ध खेल चरित्र मारियो की छवि को ट्विटर पर बीच की उंगली उठाते हुए दिखाया गया। इसी बीच दवा कंपनी ‘एली लिली’ का एक और फर्जी ट्विटर अकाउंट सामने आया। इसने ट्वीट किया था कि इंसुलिन फ्री हो गया है।

कई विज्ञापनदाता हट गए थे
द वर्ज की एक रिपोर्ट के अनुसार, इससे कई विज्ञापनदाता हट गए। इसके बाद मस्क ने लागू होने के कुछ दिनों बाद ही 7.99 डॉलर की सेवा बंद कर दी। मस्क ने मामले को अपने हाथों में लेते हुए ट्वीट किया था कि कोई भी खाता जो किसी और को प्रतिरूपित करने की कोशिश करता है, तब तक अक्षम कर दिया जाएगा जब तक कि उसके उपयोगकर्ता ने इसे पैरोडी खाता घोषित नहीं किया हो। मौजूदा बहुरंगी सत्यापन प्रणाली को मस्क ने ‘दर्दनाक, लेकिन जरूरी’ बताया।

Back to top button