टॉप स्टोरीज़हेडलाइन

अगस्त के पहले दिन मिली खुशखबरी, 100 रुपये सस्ता हुआ LPG सिलेंडर, देखें नई रेट लिस्‍ट

1 अगस्त 2023 सरकारी तेल कंपन‍ियों ने एक अगस्‍त को घरेलू गैस और कमर्शियल यूज वाले सिलेंडर की कीमतों को अपडेट कर दिया है. एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बदलाव हुआ है. इस बार कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 100 रुपये की बड़ी कटौती हुई है. इस बदलाव के कारण देश की राजधानी नई दिल्‍ली में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1680 रुपये हो गई है. इससे पहले बढ़ोतरी के साथ चार जुलाई को 1780 रुपये कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम पहुंच गए थे. 

किस शहर में कितने हुए एलपीजी कमर्शियल सिलेंडर के दाम 

कोलकाता में एलपीजी 19 किलोग्राम गैस सिलेंडर के दाम में 93 रुपये की कमी आई है और अब यहां क‍मर्शियल सिलेंडर 1802.50 रुपये में मिलेगा. मुंबई में यह सिलेंडर अब 1640.50 रुपये में बिकेगा, जो 4 जुलाई को बढ़कर 1733.50 रुपये प्रति सिलेंडर हो चुका था. वहीं चेन्‍नई में एलपीजी 19 किलो सिलेंडर के दाम 1852.50 रुपये हो चुके हैं, जो चार जुलाई को बढ़कर 1945 रुपये हो गए थे. 

बता दें कि कमर्शियल गैस सिलेंडर का उपयोग होटलों या रेस्त्रां में किया जाता है. ऐसे में यदि कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की गई है, तो इसका असर होटलों की थाली पर भी दिखाई दे सकता है. यहां आपको जेब पर कुछ राहत महसूस हो सकती है. पेट्रोलियम कंपनियों ने जुलाई में दो बार 19 किलो के कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया गया था। पहले जून की कीमतों में 83 रुपये की कटौती करते हुए एलपीजी के दाम 1856.50 से घटाकर 1 जुलाई को 1773.00 कर दिए गए थे. वहीं 4 जुलाई 2023 को कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 7 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी. 

दूसरी ओर 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में आखिरी बार पहली मार्च 2023 को 50 रुपये की बढ़ोत्तरी देखने को मिली थी. इसके बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में घरेलू एलपीजी सिलेंडर (Domestic LPG Cylinder) 1,103 रुपये में मिल रहा है, तो कोलकाता में इसकी कीमत 1,129 रुपये हो गई है.

महीने के पहले दिन तेल कंपनियां की ओर से गैस सिलेंडर के दाम अपडेट किए जाते हैं। इस कड़ी में इस बार घरेलू गैस सिलेंडर में तो कोई बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 100 रुपये की कटौती की गई है। इस कटौती के बाद देश की राजधानी दिल्ले में कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1680 रुपये हो गई, जो 4 जुलाई को की गई बढ़ोतरी के बाद 1780 रुपये पर पहुंच गई थी।

सीएनजी और पीएनजी के दाम भी नहीं बदले

सिर्फ घरेलू गैस की कीमत ही नहीं, कुछ महीने से सीएनजी और पीएनजी के दाम में भी बदलाव नहीं हुआ है. इसके अलावा पेट्रोल और डीजल के दाम में भी काफी समय से बदलाव नहीं हुआ है. पेट्रोल और डीजल के दाम देश की राजधानी समेत कई जगहों पर स्थिर हैं. 

कैसे चेक करें एलपीजी प्राइस 

अगर आप एलपीजी प्राइस की अपडेट लिस्‍ट देखना चाहते हैं तो आप iocl.com/prices-of-petroleum-products लिंक पर जा सकते हैं. यहां आपको एलपीजी प्राइस के साथ ही जेट फ्यूल, ऑटो गैस और केरोसीन जैसी चीजों के अपडेट रेट दिख जाएंगे.  

Back to top button