ब्यूरोक्रेट्स

CG – सड़क निर्माण में बगैर स्वीकृति कर दिये 11 करोड़ रूपये खर्च, ठेका कंपनी को फायदा पहुंचाने PWD ने दायरे से बाहर जाकर कर दिया काम, कलेक्टर ने कहा…..

कोरबा 23 मार्च 2022 । ठेका कंपनी को फायदा पहुंचाने अफसर किस हद तक जा सकते है, इसकी बानगी कोरबा में देखी जा सकती है। जीं हां यहां सड़क निर्माण कर रही एक ठेका कंपनी को फायदा पहुंचाने के लिए PWD विभाग ने बिना स्वीकृति के ही 11 करोड़ रूपये व्यय कर दिये। इस बात का खुलासा होने के बाद कोरबा कलेक्टर रानू साहू ने जवाबदार अफसरों को जमकर फटकार लगाते हुए जांच टीम गठित करने का आदेश दिया है। कलेक्टर के इस आदेश के बाद विभाग में हड़कंप मचा हुआ है।

गौरतलब है कि इमली छापर-सर्वमंगला सड़क का निर्माण कार्य पिछले लंबे वक्त से जारी है। एसईसीएल से CSR मद से मिले पैसों से निर्माण कराये जा रहे इस सड़क की निर्माण एजेंसी PWD को बनाया गया है। सड़क निर्माण की धीमी गति और ठेका कंपनी को किये गये करोड़ो रूपये के भुगतान को लेकर कोरबा कलेक्टर रानू साहू ने पहले ही PWD विभाग को नोटिस जारी कर कार्य मेें तेजी लाने के साथ ही कार्य प्रगति की रिपोर्ट मांगी गयी थी, लेकिन विभाग के अफसर फंड जारी नही होने के कारण काम में तेजी नही आने का हवाला देते नजर आये थे।

जिसके बाद सड़क निर्माण में ठेका कंपनी को भुगतान किये गये पैसों और कार्यस्थल की भौतिक स्थिति की जानकारी मांगी गयी। PWD विभाग से पेश किये गये रिपोर्ट में कई गंभीर खामियों के साथ ही करीब 11 करोड़ रूपये बिना स्वीकृति के ही व्यय करने का खुलासा हुआ है। जो कि ठेका कंपनी को फायदा पहुंचाने के लिए विभाग के अफसरों ने सारे कायदे कानून को ताक पर रखकर कर दिये गये। वही मौजूदा वक्त में 6 करोड़ रुपए से अधिक की राशि मोबिलाइजेशन के लिए पीडब्ल्यूडी विभाग के खाते में मौजूद है। बावजूद इसके ठेका कंपनी ने फंड जारी नही करने का हवाला देकर सड़क निर्माण के कार्य को बंद कर रखा है। कलेक्टर रानू साहू ने इस खुलास के बाद बगैर स्वीकृति के डीपीआर से अधिक व्यय करने और विभागीय लापरवाही और नियमों की अनदेखी के कारण सड़क निर्माण कार्य रुकने पर गहरी नाराजगी जताते हुए विभाग के ईई ए.के.वर्मा को जमकर फटकार लगायी है।

विभाग के खाते में 6 करोड़ रूपये होने के बाद भी सड़क निर्माण का कार्य रोके जाने पर कलेक्टर ने इसे विभाग की गंभीर लापरवाही बताते हुए अगले 2 दिनों के भीतर सड़क निर्माण कार्य शुरू कराने के सख्त निर्देश दिए है, साथ ही सड़क निर्माण प्रगति की समीक्षा के लिए  15 दिन में बैठक आयोजित करने की भी बात कही है। कलेक्टर रानू साहू ने साफ किया है कि आम लोगो के बेहतर आवागमन के लिये इमली छापर-सर्वमंगला सड़क निर्माण का काम कराया जा रहा है। सड़क निर्माण में फंड की कोई कमी नही है, बावूजद इसके निर्माण कार्य के प्रगति को लेकर ठेका कंपनी या विभाग के अफसर लापरवाही करते है, तो इसे कभी भी बर्दाश्त नही किया जायेगा।

Back to top button