बिग ब्रेकिंग

इस लड़के ने 19 साल पर 3 बार ठुकराया नासा का ऑफर…. 13 साल में केले के पेड़ से बिजली पैदा कर दिया…. पढ़े कौन है ये युवक गोपाल जी…. जिस पर बनेगी अब फिल्म…

बिहार 17 मार्च 2023 नासा, जहां जाने और काम करने का सपना न जाने कितने वैज्ञानिक देखते हैं, लेकिन बिहार के एक युवा वैज्ञानिक वहां जाने से सिर्फ एक बार नहीं बल्कि तीन बार मना कर दिया. जिसका सिर्फ एक कारण था देश सेवा का जज्बा. जिसके बाद इस वैज्ञानिक पर बॉलीवुड के बड़े डायरेक्टर फिल्म बनाने जा रहै हैं. दरअसल बनाना ब्वॉय के नाम से प्रसिद्ध भागलपुर जिले के नवगछिया निवासी गोपाल जी देश भर में अपने आविष्कार का डंका बजा रहे हैं. गोपाल जी केले पर कई तरह के शोध कर रहे हैं.

गोपाल जी पर बनेगी फिल्म

गोपाल जी ने 13 वर्ष की उम्र में ही केले के पेड़ से बिजली पैदा कर दिया था. बिजली पर शोध के दौरान अब तक वह कई जरूरत की चीजों का आविष्कार कर चुके हैं. कई आविष्कार पाइप लाइन में हैं. केले के पेड़ से पल्प तैयार कर गोपाल जी ने प्लेट थाली का निर्माण किया है. वहीं सिंगल यूज प्लास्टिक पर अभी वो काम कर रहे हैं. इस दिशा में 50% से अधिक काम हो चुका है. गोपाल जी अभी ऐवोन पैफको नामक कंपनी में बतौर साइंटिस्ट कार्यरत है. गोपाल ने अब तक दर्जनभर आविष्कार किए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उनके आविष्कार को ना सिर्फ सराहा बल्कि उनको 2017 में अहमदाबाद स्थित इनोवेटिव फाउंडेशन भेजा था.

तीन बार ठुकराया नासा का ऑफर

गोपाल को भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा 40 युवा आइकॉन में भी शामिल किया गया था. अपनी सफलता के बारे में गोपालजी ने बताया उनका जीवन काफी संघर्ष भरा रहा. एक खपरैल के घर में वह पढ़ाई किया करते थे यहीं से उन्होंने आविष्कार शुरू किया. यही वजह है अब गोपाल जी पर बायोपिक पर बॉलीवुड फिल्म बनने वाली है जिसका नाम की बनाना बॉय हो सकता है. बॉलीवुड के बड़े फिल्म निर्माता-निर्देशक फिल्म बनाने वाले हैं.

झारखंड में विकसित करना चाहते हैं लैब

दैनिक भास्कर की​रिपोर्ट के मुताबिक गोपाल की गिनती दुनिया के 30 स्टार्टअप साइंटिस्ट में भी होती है। गोपाल विदेश जाकर नासा या कोई अन्य संस्था ज्वाइन करने की बजाय हिन्दुस्तान में ही रहकर शोध करना चाहते हैं। गोपाल का सपना झारखंड में लैब विकसित करके शोध करने का है। ये हर साल सौ बच्चों की मदद करना चाहते हैं। अब तक 8 बच्चों के आविष्कारों का पेटेंट भी करा चुके हैं।

बिहार के गोपाल के आविष्कार 1. हाइड्रो इलेक्ट्रिक बायो सेल- इस डिवाइस से 50 हजार वोल्ट बिजली स्टोर की जा सकती है।

2. पेपर बायो सेल- वेस्टेज पेपर से बिजली।

3. जी स्टार पाउडर- इसे लगाकर 5 हजार डिग्री सेल्सियस का हीट गेन किया जा सकता है।

4. बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक- केले के थंब से बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक बनाया गया है। इसका इस्तेमाल करने के बाद यह खुद-ब-खुद खाद बन जाएगा। खेतों में इसका इस्तेमाल हो सकेगा।

5. सोलर माइल- सोलर एनर्जी और विंड एनर्जी को मिलाकर इसे बनाया गया है। 2 किमी की रफ्तार से हवा चलने पर भी बिजली स्टोर की जा सकेगी।

6. बनाना नैनो फाइबर एंड क्रिस्टल- केले के थंब से नैनो फाइबर बनाया। उससे जैल बना। इससे डाइपरी प्रोडक्ट बनेंगे। फाइबर से बुलेट प्रूफ जैकेट बनाया जा सकेगा। केले के पत्ते से टिशू पेपर, फाइल कवर और कार्टन बनाया जा सकेगा। लिक्विड से हेयर डाई बनाया जा सकेगा। इसे एक बार लगाने से हमेशा के लिए बाल काले हो जाएंगे। केले के थंब से ईंटें बनाई जाएंगी। इससे बने मकान पानी पर तैरेंगे। गर्मी में एसी की जरूरत नहीं पड़ेगी। लिक्विड से इलेक्ट्रिक बैटरी बनाई है जो दस गुना ज्यादा पावरफुल है।

7. गोपोनियम एलोय- किसी भी हीट पर इसका रूप नहीं बदलता। इसमें कई एलिमेंट का प्रयोग किया। इसे इस्तेमाल कर सूर्य पर भी जाया जा सकता है।

8 गोपालासका- न्यूक्लियर अटैक से पैदा रेडिएशन को कम करेगा। अब 5 सालों में ही इसका असर खत्म किया जा सकेगा। जबकि अभी न्यूक्लियर अटैक का रेडिएशन सौ सालों तक रहता है।

Back to top button