हेडलाइन

CG NEWS : गजब का गबन : रिश्तेदारों को सफाई मित्र बताकर कर दिया लाखों का गबन,खुलासा होने पर पीआईयू को किया बर्खास्त,आयुक्त प्रभाकर पांडेय ने कहा…..

कोरबा 7 मार्च 2023। कोरबा नगर निगम में सफाई कामगारों के नाम पर लाखों रूपये का भ्रष्टाचार किये जाने का सनसनीखेज मामला सामने आया हैं। यहां एक जवाबदार महिला अधिकारी ने अपने रिश्तेदारों को ही सफाई मित्र बताकर उनके बैंक खाते में मानदेय के लाखों रूपये जमा करवा दिये। जांच में इस सनसनीखेज मामले को पकड़ने के बाद निगम कमिश्नर प्रभाकर पांडये ने मिशन क्लीन सिटी की पीआईयू शिल्पा राठौर को तत्काल प्रभाव से बर्खास्त करते हुए इस गंभीर प्रकरण पर पुलिस में FIR दर्ज कराने का आदेश दिया हैं। निगम कमिश्नर प्रभाकर पांडेय ने चेतावनी देते हुए साफ कर दिया हैं कि आर्थिक गड़बड़ी करने वालों को किसी भी हाल में बख्शा नही जायेगा। वही कमिश्नर के इस एक्शन के बाद निगम में हड़कंप मचा हुआ हैं।

गौरतलब हैं कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत कोरबा नगर निगम क्षेत्र में सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए निगम प्रशासन द्वारा हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। निगम क्षेत्र में सुबह-शाम के साथ ही रात के वक्त भी सफाई मित्र अपने कार्यो को अंजाम देकर सफाई व्यवस्था को दुरूस्त रख रहे हैं। ऐसे में इन सफाई मित्रों के नाम पर ही निगम में पदस्थ स्वच्छ भारत मिशन के तहत मिशन क्लीन सिटी में पीआईयू के पद पर पदस्थ शिल्पा राठौर ने घोटाला कर दिया। निगम कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने बताया कि पीआईयू शिल्पा राठौर के संबंध में आर्थिक गड़बड़ी की शिकायत मिली थी।

मामला गंभीर था, लिहाजा तत्काल इसे संज्ञान में लेकर अपर आयुक्त खजांजी कुम्हार को जांच कर रिपोर्ट पेश करने का आदेश दिया गया था। जांच में पाया गया कि पीआईयू शिल्पा राठौर ने सफाई मित्रों की जगह अपने रिश्तेदारों का नाम दर्ज कर उनके बैंक खाते में फर्जी तरीके से मानदेह हस्तांतरित किया गया था। करीब साढ़े तीन लाख रूपये के इस गड़बड़ी का खुलासा होने के बाद कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने इस गंभीर प्रकरण की जानकारी शासन देकर उक्त पीआईयू को तत्काल प्रभाव से बर्ख्वास्त करने की अनुशंसा की गयी। जिसके बाद शासन द्वारा आर्थिक गड़बड़ी की आरोपी पीआईयू शिल्पा राठौर को सेवा से पृथक कर दिया गया।

निगम प्रशासन ने इस मामले में गबन की राशि रिक्वहरी करने के साथ ही इस प्रकरण की शिकायत पुलिस में भी दर्ज कराया गया हैं। निगम कमिश्नर प्रभाकर पांडये ने बताया कि आर्थिक गड़बड़ी के मामलों पर किसी को भी बख्शा नही जायेगा। अगर ऐसी गड़बड़ी कोई भी करता हैं या भविष्य में भी ऐसे मामले सामने आयेंगे तो दोषी कर्मचारी या अधिकारी जो भी होगा उस पर कड़े एक्शन लेने के साथ ही प्रकरण की रिपोर्ट पुलिस में भी दर्ज करायी जायेगी। निगम कमिश्नर प्रभाकर पांडेय ने अपने इस बयान के जरिये निगम के अन्य अधिकारी कर्मचारियों को कडे़ संकेत दे दिए हैं।वहीं निगम आयुक्त के इस एक्शन के बाद निगम में मनमानी कर आर्थिक मनमानी करने वालों के बीच हड़कंप मचा हुआ हैं।

Back to top button