बिग ब्रेकिंगहेडलाइन

महिला डाक्टर व नर्स पर FIR : मां-बच्चे की मौत मामले में बड़ा एक्शन, FIR के बाद कार्रवाई के लिए सचिव को भेजा गया पत्र

सूरजपुर 23 अप्रैल 2023। जच्चा-बच्चा मौत मामले में महिला डाक्टर व दो स्टाफ नर्स के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। परिजनों ने डाक्टर और नर्सों की लापरवाही से मां और नवजात की मौत का गंभीर आरोप लगाया था। इस मामले में जांच रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की गयी है। पुलिस ने मामले में जिला अस्पताल की महिला डॉक्टर सहित दो स्टाफ नर्सों पर मामला दर्ज किया है। चिकित्सक डा. रश्मि सिंह और स्टाफ नर्स मौसम तिर्की व अंजली भगत के खिलाफ गैर इरादतन हत्या में धारा 304ए एवं 34 के तहत अपराध दर्ज किया है।

जांच समिति की रिपोर्ट में जिला अस्पताल की महिला डॉक्टर सहित दो नर्स को दोषी पाया था।इस पर सीएमएचओ ने जांच कमेटी बनाई। जांच में पता चला कि नर्सिंग होम का संचालन जिला अस्पताल में पदस्थ महिला चिकित्सक डा. रश्मि सिंह करती हैं। इस पर कलेक्टर इफ्फत आरा ने डा. रश्मि सिंह को निलंबित करने के लिए हेल्थ सेक्रेटरी को पत्र लिखा है। वहीं सीएमएचओ ने प्रतिवेदन के आधार पर दो स्टाफ नर्सों को निलंबित करने के लिए संयुक्त संचालक स्वास्थ्य सेवाएं को पत्र भेजा है। जानकारी के मुताबिक रश्मि नर्सिंग होम के अन्य 10 स्टाफ पर भी इस मामले में जल्द कार्रवाई हो सकती है।

क्या था पूरा मामला

सूरजपुर जिला मुख्यालय से लगे तिलसिवां में स्थित रश्मि निजी नर्सिंग होम में 5 अप्रैल की रात डिलीवरी के समय नवजात की मौत हो गई थी, वहीं कुछ घंटे बाद प्रसूता की भी मौत हो गई। इस मामले में प्रसूता के परिजनों ने डॉक्टर पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए मामले की शिकायत थाने में की। इधर सीएमएचओ ने भी टीम गठित कर मामले में जांच की बात कही थी। इस मामले में नवजात के दफनाये शव को भी बाहर निकालकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया था। ग्राम भुवनेश्वरपुर निवासी पूजा साहू (22 वर्ष) को 3 अप्रैल को प्रसव पीड़ा होने पर परिजन उसे लेकर सूरजपुर जिला अस्पताल पहुंचे। यहां 4 अप्रैल तक उसका इलाज चला।

मृतका के पिता ने बताया कि 4 अप्रैल को जिला चिकित्सालय में पदस्थ डॉ. रश्मि कुमार ने उनसे कहा कि उनका अपना नर्सिंग होम है, जिसमें अच्छी सुविधाएं हैं, जहां नॉर्मल डिलीवरी हो जाएगी। चिकित्सक ने कहा कि नॉर्मल डिलीवरी के 15 हजार और ऑपरेशन से डिलीवरी में 35-40 हजार रुपए का खर्च आएगा। परिजनों ने उसे रश्मि नर्सिंग होम में भर्ती करा दिया। यहां उन्होंने 10 हजार रुपए एडवांस भी दे दिया।

पीड़ित पिता ने डॉक्टर पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए बताया कि 5 अप्रैल की सुबह 5 से 10 बजे तक बेटी को ऑपरेशन थियेटर में ले गए। डाक्टरों ने बताया की बच्चे की मौत हो गयी। बाद में मां की भी मौत हो गयी। इस मामले में परिजनों ने लापरवाही का आरोप लगाया था।

Back to top button