क्राइम

CG NEWS : NTPC प्लांट में ब्लास्ट- संयंत्र का स्टोरेज टैंक फटा,चपेट में आकर टेक्नीशियन की मौत,हादसे के बाद हुआ जमकर हंगामा, सुरक्षा व्यवस्था की खुली पोल

बिलासपुर 2 नवंबर 2022। एनटीपीसी के सीपत संयंत्र में स्टारेज टैंक में ब्लास्ट हो गया। इस घटना में गंभीर रूप से घायल संयंत्र के टेक्नीशियन की मौत हो गयी। एनटीपीसी संयंत्र में हुए इस हादसे ने सुरक्षा व्यवस्था पर सवालिया निशान लगा दिया हैं, वही घटना के बाद संयंत्र में नाराज कर्मियों ने जमकर हंगामा किया गया। उधर प्रबंधन ने घटना के कारणों की जांच का निर्देश दे दिया हैं।

पूरा घटनाक्रम बिलासपुर के सीपत थाना क्षेत्र का हैं। बताया जा रहा हैं कि गतौरा निवासी नरेंद्र मिश्रा एनटीपीसी में जूनियर टेक्नीशियन के पद पर कार्यरत था। रोज की तरह नरेंद्र सुबह अपनी ड्यूटी पर पहुंचा था। बताया जा रहा हैं कि दोपहर के वक्त काम करते समय अचानक स्टोरेज टैंक में जोरदार ब्लास्ट हो गया। इस विस्फोट के बाद नरेंद्र मिश्रा के सिर में गंभीर चोट लगी और मौके पर ही उनकी मौत हो गई।

जिस जगह पर नरेंद्र मिश्रा काम कर रहा था, वो वहां पर अकेला ही मौजूद था। अचानक विस्फोट की आवाज सुनकर कर्मचारी दहशत में आ गए और मौके पर भगदड़ मच गयी। कुछ देर बाद कर्मचारी जब घटनास्थल पर पहुंचे, तब पता चला कि इस हादसे में नरेंद्र मिश्रा को गंभीर चोट आई हैं। उधर घटना की जानकारी मिलते ही प्रबंधन ने एंबुलेंस से घायल टेक्नीशियन नरेंद्र को तत्काल अस्पताल पहुंचाया गया, लेकिन अस्पताल पहुंचने से पहले ही उसकी मौत हो चुकी थी।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि जिस समय हादसा हुआ, उस समय नरेंद्र मिश्रा वहा अकेले थे। घटनास्थल पर करीब दर्जन भर कर्मचारियों की ड्यूटी लगती है। लेकिन लंच के समय सभी वहां से निकल गए थे। आशंका जताई जा रही है कि यदि हादसे के समय वहां डयूटी पर तैनात कर्मचारी रहते तो मरने वालों की संख्या बढ़ने के साथ ही अधिक कर्मचारी हादसे का शिकार हो सकते थे।

इस घटना की खबर प्रबंधन के द्वारा नरेंद्र मिश्रा के परिजन को दी गई। वहीं हादसे की खबर एनटीपीसी कर्मियों और आसपास के लोगों को मिली। तब लोगों की भीड़ एनटीपीसी अस्पताल पहुंच गई। यहां भाजपा युवा मोर्चा के पदाधिकारी और कार्यकर्ता भी पहुंच गए। उन्होंने प्रबंधन पर मामले को दबाने और सुरक्षा उपाय में लापरवाही बरतने का आरोप लगाते हुए जमकर हंगामा मचाया और धरने पर बैठ गए। एनटीपीसी के अफसर उन्हें समझाइश देकर शांत कराने की कोशिश करते रहे।

इधर एनटीपीसी के जनसंपर्क अधिकारी पी.आर. भारती ने कहा कि सीपत प्लांट में बुधवार दोपहर हादसा हुआ हैं। हादसे में कर्मचारी की मौत हुई है। उन्होंने बताया कि जब ऐश डाइक में गाय के गोबर मल्चिंग के लिए बनाई जा रही सुविधा के लिए परीक्षण किया जा रहा था। तभी मल्चिंग मशीन स्टोरेज टैंक फट गया। स्टोरेज यूनिट में ब्लास्ट कैसे हुए इस मामले की जांच की जा रही है। जांच के बाद ही हादसे के कारणों का पता चल सकेगा।

Back to top button