हेडलाइन

CG news: भूकंप ब्रेकिंग: छत्तीसगढ़ में आधी रात आया भूकंप….3 मजदूर के घायल होने की खबर, रिएक्टर पैमाने पर तीव्रता….

कोरिया 29 जुलाई 2022। छत्तीसगढ़ के कोरिया में आज भूकंप के झटके महसूस किए गए। रात तकरीबन 12 बजकर 56 मिनट पर कोरिया जिला मुख्यालय के पास धरती डोल उठी। रिएक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.6 आंकी गई है। हालांकि अभी तक इस भूकंप की वजह से बड़ी जनहानि की कोई खबर नहीं है, हालाकि 3 मजदूर के घायल होने की जरूर खबर है। इधर, भूकंप की वजह से लोगों में दहशत का माहौल है।

आज उत्पन्न भूकम्पीय तरंग का एपीसेन्टर भूसतह से लगभग 16 किमी जमीन के भीतर था। आज का भूकम्प भी मोडरेट श्रेणी का भूकम्प था, जिसमें कच्चे मकान या कमजोर मकान गिर सकते थे।

जानकारी के मुताबिक कोरिया जिले में एसईसीएल चरचा माइंस आर ओ खदान के अंदर बड़ा हादसा हुआ, रात लगभग 1 बजे भूकंप के चंद मिनटों के अंतराल में चर्चा ईस्ट खदान के 101 नंबर पैनल में एयर ब्लास्ट की घटना हुई, हवा में तिनके की तरह उड़े श्रमिक तीन कर्मचारी अपोलो रेफर किया गया, दो की स्थिति गंभीर बताया जा रहा है।

आपको बता दें कि इतनी बड़ी खदान होने के बावजूद रीजनल हॉस्पिटल चर्चा में डॉक्टरों एवं दवाइयों की कमी के कारण मरीजों को गंभीर अवस्था में रेफर किया गया है , आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ही हॉस्पिटल में जांच टीम आई हुई थी डॉक्टरों ने उन्हें दवाइयों से अवगत कराया था परंतु आज तक रीजनल हॉस्पिटल चर्चा में दवा उपलब्ध नहीं हो पाई जिसके कारण मरीजों को तुरंत बिलासपुर रेफर कर दिया जाता है ।

आपको बता दें कि पिछली 11 जुलाई की सुबह 8 बज कर 10 मिनट पर कोरिया जिला मुख्यालय के पास 4.3 रिक्टर तीव्रता वाला भूकम्पीय झटका महसूस किया गया था।आज एक बार फिर से लगभग उसी क्षेत्र में रात 12 बज कर 58 मिनट पर 11 जुलाई की तुलना में अधिक तीव्रता का भूकम्प महसूस किया गया। इसकी तीव्रता मौसम विज्ञान के भूकम्प अनुभाग द्वारा 4.6रिक्टर माँपी गयी है।

Back to top button