पॉलिटिकलहेडलाइन

CG POLITICS : ED की कार्रवाई में CM का नाम आते ही दिल्ली में मचा राजनीतिक बवाल,स्मृति ईरानी ने कहा-CM ने सत्ता में रहकर सट्टा का खेल खेला,जयराम ने ED और BJP पर लगाया गठजोड़ का आरोप

दिल्ली 4 नवंबर 2023। छत्तीसगढ़ में चुनाव के दिन जैसे-जैसे करीब आते जा रहे है,ठीक वैसे-वैसे सूबे के साथ ही देश की राजधानी दिल्ली में राजनीतिक तापमान बढ़ता जा रहा है। एक दिन पहले ही ईडी के खुलासे में छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल को महादेव एप के प्रमोटर्स द्वारा 508 करोड़ रूपये दिये जाने का खुलासा किया गया। ईडी के इस खुलासे के बाद से ही प्रदेश और दिल्ली की राजनीति में बवाल मचा हुआ है। शनिवार को सबसे पहले बीजेपी की तरफ से स्मृति ईरानी ने प्रेस कांफ्रेंस लेकर आरोप लगाया कि सत्ता में रहकर सीएम बघेल सट्टा का बड़ा खेल कर रहे हैं। वहीं इसके ठीक बाद दिल्ली में ही प्रेस कांफ्रेंस कर कांग्रेस के महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने पलटवार किया और कहा कि जब भी चुनाव आता है, भाजपा के लिए ईडी हथियार बन जाता है। छत्तीसगढ़ में हमारी सरकार लोकप्रिय है। ऐसे में भाजपा का एक ही लक्ष्य है कि हमारे मुख्यमंत्री की छवि को खराब किया जाए।

देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने है। लेकिन इन 5 राज्यों में अगर देखा जाये तो राजनीतिक घमासान सबसे ज्यादा छत्तीसगढ़ में मचा हुआ है। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान से ठीक 72 घंटा पहले ईडी के एक खुलासे ने राजनीति में उबाल ला दी है। ईडी ने छत्तीसगढ़ में हाल ही में की गयी कार्रवाई में असीम दास नामक शख्स के पास से बरामद 5.30 करोड़ रूपये जब्त किये थे। इस कार्रवाई के बाद ईडी ने बकायदा एक खुलासा करते हुए महादेव एप के प्रमोटरो के द्वारा सीएम भूपेश बघेल को 508 करोड़ रूपये देने का दावा किया गया। ईडी के इस खुलासे के ठीक बाद ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उनकी छबि खराब करने का गंभीर आरोप लगाया था। उधर इस मामले को लेकर जहां प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस आमने-सामने है, वही दूसरी तरफ दिल्ली में भी इस मुद्दे को लेकर राजनीतिक बवाल मचा हुआ है।

आज बीजेपी की तरफ से स्मृति ईरानी ने दिल्ली में पत्रकार वार्ता आयोजित कर छत्तीसगढ़ सरकार और सीएम भूपेश बघेल पर गंभीर सवाल खड़े किये। स्मृति ईरानी ने सवाल उठाते हुए पूछा कि….क्या ये सत्य है कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के नेताओं को शुभम सोनी ऑनलाइन सट्टा एप के प्रमोटर.. के माध्यम से असीम दास पैसा पहुंचाते थे। ईरानी ने पूछा कि क्या ये सच है कि शुभम सोनी के एक वॉइस मैसेज के माध्यम से ये आदेश दिया गया कि वो रायपुर जाएं और भूपेश बघेल को चुनाव के खर्च के लिए पैसा दें, क्या ये सच है कि 2 नवंबर को रायपुर के होटल ट्राइडेंट में दास से पैसे बरामद हुए ? बीजेपी नेता ने सीएम भूपेश बघेल पर आरोप लगाते हुए कहा है कि ये तथ्य चौंकाने वाला है कि जिस शुभम सोनी के बारे में असीम दास ने बयान दिया है।

ये माना जा रहा है कि जांच एजेंसी के पास शुभम सोनी की आवाज में भी सबूत उपलब्ध हैं। एक लिखित बयान में ये कहा गया है कि सट्टा एप के प्रमोटर्स ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को 508 करोड़ रुपये रिश्वत दी है।स्मृति ईरानी की इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के ठीक बाद कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने एक्स पर लिखा कि जब ईडी के बचाव में भाजपा सुबह-सुबह खुलकर आ जाए, तो उनकी मिलीभगत, जुगलबंदी और एजेंसियों का छत्तीसगढ़ और राजस्थान में राजनीतिक दुरूपयोग स्पष्ट हो जाता है। चुनाव आयोग को इस पर संज्ञान लेना चाहिए।

कांग्रेस के दिल्ली मुख्यालय में केसी वेणुगोपाल, अभिषेक मनु सिंघवी और जयराम रमेश ने इस मामले में मीडिया से बातचीत करते हुए केेंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला।कांग्रेस के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने आरोप लगाया कि कि जब भी चुनाव आता है, तब भाजपा के लिए ईडी हथियार बन जाता है। छत्तीसगढ़ में कांग्रेसी की सरकार लोकप्रिय है। ऐसे में अब भाजपा का एक ही लक्ष्य है कि हमारे मुख्यमंत्री की छवि को खराब किया जाए। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छत्तीसगढ़ की सरकार और मुख्यमंत्री को बदनाम करने के लिए स्पष्ट साजिश है। इस साजिश का जवाब छत्तीसगढ़ की जनता जरूर देगी।

Back to top button