पॉलिटिकल

CG POLTICS: कांग्रेस के गढ़ में पूर्व CM डा.रमन की दहाड़,उईके के नेतृत्व में कांग्रेस और गोंगपा के हजारों कार्यकर्ता ने किया BJP प्रवेश

कोरबा 24 अगस्त 2023। छत्तीसगढ़ में बीजेपी एक बार फिर कांग्रेस के गढ़ में सेंध लगाने में जुट गयी हैं। कांग्रेस का गढ़ बन चुके कोरबा के पाली-तानाखार सीट से बीजेपी ने भले ही अपने उम्मीदवार का नाम फाइनल न किया हो, लेकिन इस क्षेत्र का मिजाज समझने आज पूर्व सीएम डा.रमन सिंह, प्रदेश अध्यक्ष अरूण साव सहित नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल ने जनसभा के जरिये चुनावी शंखनाद कर जीत का दावा किया। पाली में आयोजित बीजेपी के इस चुनावी सभा में जहां बड़ी संख्या में भीड़ मौजद रही,वही इस विधानसभा से टिकिट की प्रबल दावेदारी करने वाले रामदयाल उईके ने शक्ति प्रदर्शन करते हुए कांग्रेस और गोंगपा के हजारों कार्यकर्ताओं को बीजेपी प्रवेश कराकर जीत की आवाज बुलंद की। इस कार्यक्रम में पहले BJP के प्रदेश संगठन प्रभारी ओम माथुर का भी पहुंचना तय था,लेकिन जरूरी मीटिंग की वजह से ऐन वक्त पर उन्हे रायपुर में ही रूकना पड़ा।

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका हैं। सत्ता का वनवास काट रही बीजेपी सत्ता में वापसी का रोडमैप तैयार कर कांग्रेस के गढ़ में सेंध लगाने में जुट गयी हैं। आपको बता दे कि पिछले दिनों ही बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने कांग्रेस का गढ़ बन चुके 21 विधानसभा सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया था। अंदर खाने से खबर ये भी आ रही थी कि लिस्ट 22 विधानसभा सीट के प्रत्याशियों की थी, जिसमें कांग्रेस का मजबूत गढ़ माना जाने वाला कोरबा का पाली-तानाखार सीट भी शामिल था। लेकिन ऐन वक्त पर बीजेपी हाईकमान कांग्रेस के इस गढ़ से अपने उम्मींदवार का नाम फाइनल नही कर सकी।

खैर कांग्रेस का गढ़ कहे जाने वाले पाली तानाखार सीट से भले ही बीजेपी अपने कैंडिडेट का नाम फाईनल न कर पायी हो, लेकिन इस सीट पर बीजेपी की पैनी नजर हैं। यहीं वजह हैं कि कांग्रेस के इस गढ़ का मूड समझने बीजेपी ने यहां बड़ी चुनावी सभा का आयोजन किया गया। पाली में आयोजित इस सभा में पूर्व मुख्यमंत्री डा.रमन सिंह के साथ नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल, प्रदेश अध्यक्ष अरूण साव मुख्य रूप से मौजूद रहे। कार्यक्रम स्थल में हजारों की संख्या में आम लोगों की भीड़ देखकर बीजेपी नेता काफी उत्साहित नजर आये। कार्यक्रम में पूर्व सीएम डा.रमन सिंह ने एक बार फिर जहां सूबे की कांग्रेस सरकार पर हमला बोलते हुए भ्रष्टाचार और माफियाराज का गंभीर आरोप लगाया।

वहीं बीजेपी के दूसरे पदाधिकारियों ने जनता से सीधा संवाद कर इस बार पाली-तानाखार क्षेत्र से बीजेपी को जीत दिलाने की अपील की। इस पूरे कार्यक्रम के दौरान पाली-तानाखार सीट से टिकट के प्रबल दावेदार रामदयाल उईके ने अपना शक्ति प्रदर्शन किया। वर्ष 2018 में कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए रामदयाल उईके को बीजेपी की टिकट से इस सीट पर हार का सामना करने के बाद फिर से टिकट की उम्मींद हैं। लिहाजा आज के चुनावी सभा में रामदयाल उईके ने कांग्रेस और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के 5 हजार से अधिक कार्यकर्ताओं को बीजेपी प्रवेश कराकर जीत का दावा किया। रामदयाल उईके ने इस बार तानाखार विधानसभा से बीजेपी के नंबर एक और कांग्रेस को तीसरे नंबर पर होने का भी दावा किया गया।

रामदयाल उईके ने इस सभा के बाद जल्द ही बीजेपी द्वारा तानाखार सीट से उम्मींदवार का नाम घोषणा करने की भी उम्मींद जतायी हैं। खैर आदिवासी बाहुल्य तानाखार सीट से वर्तमान में कांग्रेस के मोहितराम केरकेट्टा विधायक हैं। मौजूदा राजनीतिक स्थिति पर गौर करे,तो कांग्रेस विधायक मोहितराम केरकेट्टा अपने पौने पांच साल के कार्यकाल में क्षेत्र में पकड़ बना पाने में नाकाम साबित हुए हैं। ऐसे में कांग्रेस जहां इस सीट से दूसरे मजबूत उम्मींदवार की तलाश कर रही हैं, वही बीजेपी की टिकट से हार का सामना करने वाले रामदयाल उईके को पार्टी से दोबारा टिकट मिलने की उम्मींद हैं। ऐसे में अब ये देखने वाली बात होगी कि आने वाले वक्त में कांग्रेस अपने इस गढ़ को बचाने और बीजेपी इस गढ़ में सेंध लगा पाने में कितना कामयाब हो पाती हैं, ये तो आने वाला वक्त ही बतायेगा।

Back to top button