हेडलाइन

CG: न्यायधानी में अपराध के ग्राफ में आयी कमी, नशे के खिलाफ “निजात” अभियान का जमीनी स्तर पर दिखा असर,SP संतोष सिंह ने कहा…..

बिलासपुर 17 सितंबर 2023। न्यायधानी बिलासपुर में गंभीर अपराध के ग्राफ में लगातार कमी देखी जा रही है। बिलासपुर पुलिस ने पिछले 2 साल के आपराधिक आकड़े पेश किये है, जिसमें मौजूदा साल में 11 प्रतिशत अपराध में कमी दर्ज की गयी है। बिलासपुर एसपी संतोष सिंह का नशे के खिलाफ चलाया जाने वाला “निजात” अभियान का ही असर है कि जिले में अवैध नशे के खिलाफ पुलिस ने ताबड़तोड़ कार्रवाई की है। जिससे नशे के कारण होने वाले गंभीर अपराधों में भी काफी हद तक अंकुश लग सका है।

गौरतलब है कि बिलासपुर एसपी संतोष सिंह का “निजात” अभियान आज पूरे छत्तीसगढ़ के साथ ही देशभर में एक अलग पहचान बनाये हुए है। नशे के खिलाफ पुलिस के इस महाअभियान ने न्यायधानी बिलासपुर में जहां नशे के कारोबार की रीढ़ तोड़ दी है,वहीं पुलिस की जनजागरूकता कार्यक्रम से प्रभावित होकर लोगो ने नशे का ना और जिंदगी को हां कहना शुरू कर दिया है। बिलासपुर पुलिस का दावा है कि नशे के अवैध कारोबार पर नकेल कसने के कारण काफी हद तक नशे के हालत में होने वाले गंभीर अपराधोें पर अंकुश लग सका है।

बिलासपुर पुलिस ने अपराध पर नियंत्रण करने के लिए नशे के कारोबार के साथ ही शातिर अपराधियों पर भी सख्ती से कार्रवाई की। यहीं वजह है कि बिलासपुर जिला में पिछले 2 सालों की अपेक्षा मौजूदा साल में होने वाले क्राईम के ग्राफ में 11 फीसदी की कमी दर्ज की गयी है। पुलिस के आकड़ो की बात करे तो बिलासपुर जिला में मौजूदा वक्त में चाकूबाजी की घटनाओं में 75 फीसदी की कमी आई है। इसी तरह हत्या की वारदात में 33 फीसदी,हत्या के प्रयास के मामलों में 70 फीसदी,मारपीट के मामलों में 11 प्रतिशत, छेड़छाड़ की घटनाओं में 36 फीसदी और चोरी की वारदात में 18 फीसदी की कमी आई है।

बिलासपुर जिला में एसपी संतोष सिंह के चार्ज लेने के बाद से ही नशे के अवैध कारोबार के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई की गयी। एनडीपीएस व आबकारी एक्ट के तहत पुलिस ने 3 हजार 114 प्रकरण दर्ज किये गये, जिनमें 3 हजार 257 आरोपियों की गिरफ्तारी की गयी। इनमें से 475 आरोपियों पर पुलिस ने सख्ती से कार्रवाई करते हुए जेल भेजा गया। इसी तरह बिलासपुर पुलिस द्वारा जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में 2533 जन जागरूकता अभियान चलाकर नशे के दुष्प्रभाव से अवगत कराकर जागरूक किया गया। बिलासपुर एसपी संतोष सिंह ने बताया कि अधिकांश वारदात नशे के हालात में ही होते है।

फिर चाहे वह घरेलू हिंसा की घटना हो, या फिर कोई गंभीर अपराध, अधिकांश वारदात के पीछे अपराधी का नशे में होना देखा जाता है। वही नशे से ना केवल अपराध होता है, बल्कि परिवार पर भी इसका दुष्प्रभाव पड़ता है। यहीं वजह है कि बिलासपुर पुलिस द्वारा लगातार निजात अभियान के जरिये ना केवल अवैध नशे के कारोबार के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई किया जा रहा है, बल्कि जन जागरूकता महाअभियान के जरिये लोगों को नशे से बचने के लिए भी जागरूक किया जा रहा है। एसपी संतोष सिंह ने बताया कि पुलिस का ये अभियान सतत चलता रहेगा। अवैध नशा और शातिर अपराधियों के साथ पुलिस हमेशा सख्ती से निपटेगी। एसपी संतोष सिंह ने साफ कर दिया कानून सभी के लिए बराबर है और कानून के साथ जो कोई भी खिलवाड़ करेगा उसे किसी भी हाल में बख्शा नही जायेगा।

Back to top button