क्राइम

CG : कोरबा पुलिस ने 24 घंटे के भीतर 10 लाख रूपये कैश के साथ 13.50 लाख रूपये के चांदी के जेवर और बर्तन पकड़ा,वैध दस्तावेज नही होने पर पुलिस ने लिया एक्शन…मचा हड़कंप

कोरबा 17 अक्टूबर 2023। कोरबा के नव पदस्थ एसपी जितेंद्र शुक्ला की पोस्टिंग के साथ ही पुलिस टीम एक्शन मोड पर नजर आ रही है। पिछले 24 घंटे में पुलिस ने चुनाव के मद्देनजर अलग-अलग क्षेत्रों में चेकिंग के दौरान 10 लाख रूपये नगद और करीब साढ़े 13 लाख रूपये के चांदी के जेवरात पकड़ने के साथ ही बर्तन पकड़े है। वैध दस्तावेज नही मिलने पर पुलिस ने सभी सामानों और कैश को जब्त कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में आचार संहिता के लगते ही पुलिस विभाग द्वारा शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव को लेकर लगातार कार्रवाई की जा रही है। चुनाव में राजनीतिक दलों द्वारा अक्सर मतदाताओं को प्रलोभन देकर प्रभावित करने का प्रयास किया जाता है। ऐसे में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कोरबा के नव पदस्थ एसपी जितेंद्र शुक्ला ने पुलिस अधिकारियों और थानेदारों को सख्त हिदायत दे रखे है। तेज तर्रार एसपी की सख्ती का ही असर है कि पिछले 24 घंटे के भीतर जिले भर की पुलिस टीम एक्शन में नजर आ रही है। जिले के सीमावर्ती जगहों पर बेरियर लगाकर वाहनों की चेकिंग के साथ ही सभी थाना-चैकी क्षेत्रों में विशेष अभियान चलाकर गाड़ियों की सघन जांच की जा रही है।

पुलिस विभाग की इस कार्रवाई में सोमवार की रात बांगो पुलिस ने एक वाहन के जांच में 8 लाख रूपये पकड़े। बांगो थाना के बैरियर के ठीक सामने दुर्गापुर बंगाल में रहने वाले महेन्द्र सिंह की गाड़ी की चेकिंग के दौरान पुलिस ने 500 रूपये के 16 बंडल बरामद किया गया। रकम के संबंध में वैध दस्तावेज प्रस्तुत नही कर पाने पर उक्त रकम को 102 दण्ड प्रक्रिया सहिता के तहत पुलिस ने जप्त किया गया। इसी तरह मानिकपुर पुलिस टीम ने वाहन चैकिंग के दौरान ट्रांसपोर्ट नगर निवासी हरिश्चंद्र त्रिपाठी से 2 लाख रूपये परिवहन करते हुए बरामद किया गया। रकम के सम्बन्ध में कोई वैध दस्तावेज प्रस्तुत नही कर पाने पर उक्त रकम को पुलिस ने जप्त कर लिया है।

एसपी के निर्देश के बाद हरदीबाजार पुलिस ने भी बड़े पैमाने पर चांदी के जेवरात पकड़कर जप्ती बनाया गया है। बताया जा रहा है कि 16 अक्टूबर को हरदीबाजार पुलिस टीम द्वारा वाहन चेकिंग हेतु हरदीबाजार-बलौदा रोड स्थित खनिज नाका बैरियर के पास मोबाईल चेक पोस्ट लगाकर सभी आने जाने वाहनों का चेकिंग कर रहे थे। जांच के दौरान मोटर सायकल से आ रहे एक सुरेश सोनी नामक शख्स के वाहन की जांच के दौरान पुलिस ने उसके पास से 15.087 किलो ग्राम चांदी के जेवर बरामद किये। जिसकी कीमती करीब 10 लाख 50 हजार रूपये आंकी जा रही है।

चांदी के जेवर के संबंध में बिल मांगने पर कोई बिल पेश नही किया। जिससे उक्त सभी जेवरात को पुलिस ने धारा 102 जा.फौ. के अंतर्गत विधिवत कार्यवाही कर जप्त कर लिया गया। इसी तरह कुसमुंडा पुलिस ने मनगांव में रहने वाले 2 व्यक्ति को नया गंज एवं नया कड़ाही ले जाते हुए पकड़ा गया। मौके पर चेक करने पर 02 नग बड़ा गंज एल्युमिनियम का और 16 नग एल्युमिनियम की कड़ाही पकड़ा गया। दोनों शख्स से बर्तनों का बिल मांगने पर पर कोई बिल प्रस्तुत नही किया जा सका।

जिसके बाद पुलिस ने उक्त सभी गंज और कड़ाही को जप्त कर लिया है।इससे पहले 15 अक्टूबर को मानिकपुर पुलिस ने एक मनोज मैटी नामक युवक के पास से गला हुआ सोना और सोने-चाँदी के आभूषण बरामद होने पर कार्रवाई किया गया था। उक्त युवक के पास से पुलिस ने सोने चाँदी का बिल नही होने पर पुलिस ने करीब 3 लाख 6 हजार रूपयें का गला हुआ सोना और सोने-चांदी के जेवर को जप्ती बनाया था। कोरबा में चुनाव से ठीक पहले पुलिस के इस एक्शन के बाद हड़कंप मच गया है।

Back to top button