पॉलिटिकलहेडलाइन

CM की सौगात: प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं से CM ने किया अपना वादा निभाया, लाइब्रेरी में फुल स्पीड इंटरनेट की सुविधा शुरू

रायपुर 13 जनवरी 2024। छत्तीसगढ़ में विष्णुदेव सरकार अब धड़ाधड़ फैसले ले रही है। एक महीने में ही साय सरकार ने “मोदी की कई गारंटी” को पूरा कर दिया है। प्रति एकड़ 20 क्विटंल धान की खरीदी, 3100 रुपये प्रति क्विंटल से एकमुश्त धान खरीदी की तैयारी, रामभक्तों को मुफ्त अयोध्या यात्रा के अलावे कई घोषणाओं को अमलीजामा पहनाने की राज्य सरकार ने तैयारी कर ली है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री ने युवाओं से किया अपने एक और वादा पूरा कर दिया है। पिछले दिनों रायपुर नालंदा परिसर पहुंचे मुख्यमंत्री ने युवाओं के सुविधाओं ने बढ़ोत्तरी का वादा किया था। आपको बता दें कि 25 दिसंबर को मुख्यमंत्री नालंदा परिसर पहुंचे थे।

वादे के कुछ दिन के भीतर ही मुख्यमंत्री की घोषणा पर अमल शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप रायपुर नालंदा परिसर स्थित लाइब्रेरी में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं को अब हाईस्पीड इंटरनेट की सुविधा मिलने लगी है। नालंदा परिसर स्थित लाइब्रेरी में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं को अब डबल स्पीड पर फ्री इंटरनेट की सुविधा मुहैय्या करा दी गयी है। लाईब्रेरी में पहले 100 एमबीपीएस की स्पीड से फ्री इंटरनेट की सुविधा थी ,जिसे बढ़ाकर अब 200 एमबीपीएस कर दिया गया है। इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने के लिए विद्यार्थियों ने मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय का आभार जताया है।

वर्ल्ड क्लास फैसलिटी वाला है रायपुर का नालंदा परिसर

रायपुर का नालंदा परिसर 6 एकड़ में बना है। राजधानी में एनआईटी के पास आयुर्वेदिक कॉलेज के सामने यह परिसर है। इसमें जिला खनिज न्यास निधि से 15.21 करोड़ रुपए तथा छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल से 2.44 करोड़ की राशि प्रदान कर रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा बनाया गया है। यह 24 घंटे और सातों दिन संचालित होने वाला देश का अनूठा शैक्षणिक संस्थान है।  नालंदा परिसर में ऑक्सी रीडिंग जोन में पढ़ने के लिए इंडोर और आउटडोर रीडिंग की व्यवस्था की गई है। इसमें एक समय पर 1000 लोग अध्ययन कर सकेंगे। इंडोर अध्ययन के लिए जी प्लस टू टॉवर बनाया गया है जिसे ‘यूथ टॉवर’ नाम दिया गया है। इस टॉवर के भूतल में लाइब्रेरी बनायी गई है, जिसके लिए 1.5 करोड़ रुपए की लागत से विभिन्न विषयों की 50 हजार पुस्तकों की खरीदी की गई है। पूरी तरह से वातानुकूलित इस टॉवर के भूतल, प्रथम व द्वितीय तल के साथ ही इसके छत में अध्ययन के लिए आकर्षक फर्नीचर और एलईडी लाइट की व्यवस्था की गई है। इस टॉवर में कांच की दीवाल और छत को पूरी तरह से उष्मारोधी बनाया गया है। द्वितीय तल में ई-लाईब्रेरी बनायी गई है, जिसमें 112 हाइटेक कम्प्यूटर जिसमें इंटरनेट के लिए 100 एमबीपीएस स्पीड की लीज लाईन लगायी गई है ताकि युवा आसानी से ऑनलाइन पढ़ाई कर सकें।  पूरे परिसर को फ्री वाई-फाई जोन के रूप में विकसित किया गया है। यहां 24 घंटे विद्युत आपूर्ति हो सके इसके लिए स्कोडा सिस्टम के तहत ऑनलाइन विद्युत मॉनिटरिंग की व्यवस्था की गई है। पूरे परिसर में अंडरग्राउंड विद्युत सप्लाई की गई है। 24 घंटे संचालित होने के कारण यहां सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए है। पूरे परिसर में सीसीटीवी कैमरे, सुरक्षा गार्ड के साथ ही सदस्यों के प्रवेश के लिए आरएफ आईडी कार्ड की व्यवस्था की गई है।

Back to top button