ब्यूरोक्रेट्सहेडलाइन

“मेरिट सूची में आओ, श्रीनगर टूर पर जाओ”…हौसला बढ़ाने कलेक्टर ने छात्रों को दिया अनूठा ऑफर…पढ़ाई की ऐसी दी टिप्स की बच्चे हो गये निहाल

अम्बिकापुर 5 सितंबर 2022। कलेक्टर कुंदन कुमार ने छात्रों की हौसला अफजाई के लिए उन्हें एक अनूठा आफर दिया है। कलेक्टर ने कहा है कि जो भी छात्र-छात्राएं 10वीं-12वीं में जिले से मेरिट सूची में जगह बनायेगा, उसे जिला प्रशासन की तरफ से श्रीनगर का टूर कराया जायेगा। कलेक्टर कुंदन कुमार शिक्षक दिवस पर प्रयास आवासीय विद्यालय अम्बिकापुर में शिक्षक सम्मान समारोह में पहुंचे थे। इस अवसर पर कलेक्टर ने शिक्षकों को सम्मानित किया। कलेक्टर कुंदन कुमार ने कहा कि इस वर्ष 10 वीं एवं 12 वीं की बोर्ड परीक्षा में राज्य स्तरीय मेरिट सूची में स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को जिला प्रशासन द्वारा श्रीनगर भ्रमण कराया जायेगा।


कलेक्टर कुंदन कुमार ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के योगदान के सम्मान में हम शिक्षक दिवस मनाते हैं। बच्चों के लिए जो उनका प्यार उनका समर्पण था वह अद्वितीय है। प्रयास आवासीय विद्यालय में जो भी बच्चे प्रवेश लिया है वह कड़ी प्रतियोगिता परीक्षा पास करके आया है। यहां प्रवेश लिए बच्चे अपने गांव के मेधावी बच्चों में से हैं। आप लोग और प्रयास करेंगे तो कई अच्छे पदों पर सुशोभित होकर देश का नाम रोशन करेंगे।  

उन्होंने कहा कि जिस तरह मिट्टी का घड़ा बनाने के लिए कुम्हार मिट्टी में से कंकर को छांटकर अलग करता है और कच्ची मिट्टी को ठोंक पीटकर मटका बनाता है उसी तरह सही मायने में व्यक्तित्व का विकास शिक्षक के द्वारा ही होता है। शिक्षक के डांट को एक सबक के रूप में लें और भविष्य के लिए सही कदम बढ़ाने की ओर सार्थक पहल के रूप में भी लें। शिक्षक आपको आपके भविष्य के लिए डाँटता है। जब आप पढ़ाई कर रहे हो तो खेल के बारे में नहीं सोचना है और जब आप खेल खेल रहे हो तो पढ़ाई के बारे में नहीं सोचना है। आपको खूब मेहनत से पढ़ाई करना है। जो काम करना है उसे पूरे मनोयोग से करना है।


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीईओ जिला पंचायत विनय कुमार लंगेह ने कहा कि शिक्षक जो हमे डांटते हैं, फटकारते हैं वो हमें सही रास्ता दिखाने के लिए ही होता है। उनसे सीख लेकर आगे बढ़ना चाहिए। एक आदर और सम्मान की भावना जो हमारे मन मे शिक्षक के प्रति होती है वो होनी चाहिए। ये उन्हीं का आशीर्वाद है जो आज हम यहां पर हैं। शिक्षक अपने दायित्वों का निर्वहन जिम्मेदारी के साथ करें। कार्यक्रम में सहायक आयुक्त जे.आर. नागवंशी, अनुसंधान अधिकारी डीपी नागेश, शिक्षक सम्मान समिति के अध्यक्ष डॉ. जेपी श्रीवास्तव तथा अन्य शिक्षक और छात्र बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Back to top button