टॉप स्टोरीज़

कोरोना : कोरोना फिर बढ़ने लगा है…इस राज्य में 24 घंटे में मिले 529 मरीज… नये वैरिएंट ने फैलाया डर

मुंबई 28 मई 2022। महाराष्ट्र में कोरोना की रफ्तार फिर बढ़ने लगी है. पिछले 24 घंटे में राज्य में कोरोना के 529 नए मामले सामने आए हैं. चिंता का विषय ये है कि राज्य में पहली बार एक साथ B.A. 4 और B.A. 5 वैरिएंट के मरीज मिल गए हैं. ये दोनों ही ओमिक्रॉन के सबवैरिएंट हैं जो तेजी से फैल सकते हैं.

राज्य में इस समय B.A. 4 के चार मरीज सामने आए हैं तो वहीं B.A. 5 के 3 मरीज निकल गए हैं. ऐसे में कुल आंकड़ा सात पर पहुंच गया है. राहत की बात ये है कि किसी में भी गंभीर लक्षण दिखाई नहीं दिए हैं और उन्हें अस्पताल में एडमिट करने की नौबत भी नहीं आई है. संक्रमित मरीजों में दो की उम्र 50 साल से ज्यादा बताई गई है, दो मरीज 20 से 40 साल की उम्र के बीच के हैं, लेकिन एक मरीज 10 साल से कम उम्र का भी निकल आया है. उस बच्चे ने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले रखी हैं, लेकिन फिर भी वो ओमिक्रॉन के सबवैरिएंट से संक्रमित हो गया है.

Institute of Science Education and Research (IISER) की तरफ से कोरोना के नए वैरिएंट की पहचान की गई है. IBDC फरीदाबाद ने भी इसकी पुष्टि कर दी है. B.A. 4 और  B.A. 5 वैरिएंट की बात करें तो दोनों को ही वैरिएंट ऑफ कंसर्न माना गया है. अप्रैल महीने में सबसे पहले साउथ अफ्रीका में इस वैरिएंट की पुष्टि हुई थी. बाद में यूरोपीय देशों में इस नए सबवैरिएंट ने तेजी से अपने पैर पसारे और मामलों में बड़ा उछाल देखने को मिला. एक्सपर्ट मानकर चल रहे हैं कि B.A. 4 और  B.A. 5 वैरिएंट पिछले वैरिएंट्स की तुलना में ज्यादा तेजी से फैल सकते हैं.

Back to top button