टॉप स्टोरीज़

WhatsApp में होने जा रहा है बड़ा बदलाव……अब ग्रुप एडमिन होगा पावरफुल…. जानिये इस फीचर से कितना बदल जायेगा आपका वाट्सऐप

नयी दिल्ली 27 जनवरी 2022। WhatsApp में जल्द एक नया फीचर जुड़ने वाला है। ये फीचर ग्रुप एडमिन को ज्यादा ताकतवर बनायेगा। व्हाटसएप के जिस फीचर पर काम चल रहा है, उसमें ग्रुप एडमिन, ग्रुप में किसी भी मेंबर का मैसेज डिलीट कर सकेगा। कहा जा रहा है कि दुनियाभर में बड़े स्तर पर यूज किया जाने वाला मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप एक मॉडरेशन फीचर पर काम कर रहा है, जो प्रतिद्वंद्वी ऐप टेलीग्राम से मिलता-जुलता है, जो इसी तरह ग्रुप मेंबर्स के मैसेज को हटाने की अनुमति देता है। वॉट्सऐप ने अभी तक इस तरह के एक फीचर के डिटेल की घोषणा नहीं की है, जिसके एंड्रॉइड और आईओएस के लिए वॉट्सऐप के अपकमिंग बीटा वर्जन में आने की उम्मीद है।

कैसे होगा काम, देखिए
वॉट्सऐप फीचर ट्रैकर WABetaInfo द्वारा शेयर किए गए एक स्क्रीनशॉट के अनुसार, वॉट्सऐप, ग्रुप के किसी भी मेंबर के मैसेज को हटाने की अनुमति देने के लिए एक फीचर पर काम कर रहा है। स्क्रीनशॉट वॉट्सऐप चैट में एक हटाए गए मैसेज को दिखाता है, जिसमें एक प्लेसहोल्डर मैसेज होता है जो बताता है कि “यह एडमिन, WABetaInfo द्वारा डिलीट किया गया है”। वॉट्सऐप प्रतिद्वंद्वी टेलीग्राम ग्रुप एडमिन को किसी भी उपयोगकर्ता के मैसेज को हटाने की अनुमति देता है – लेकिन प्लेसहोल्डर मैसेज प्रदर्शित नहीं करता है।

सभी मैसेज को हटाने की आगामी क्षमता वॉट्सऐप ग्रुप्स में एक शक्तिशाली मॉडरेशन टूल के रूप में काम कर सकती है, विशेष रूप से मैसेजिंग सर्विस पर फेक न्यूज या हानिकारक कंटेंट की घटनाओं को रोकने के लिए। बॉम्बे हाई कोर्ट और मद्रास हाई कोर्ट ने पहले माना है कि वॉट्सऐप ग्रुप एडमिन किसी ग्रुप में पोस्ट की गई आपत्तिजनक कंटेंट के लिए उत्तरदायी नहीं थे। पिछले साल, बॉम्बे हाई कोर्ट ने कहा था कि ग्रुप एडमिन के पास ग्रुप में सदस्यों को जोड़ने या हटाने की सीमित शक्तियाँ होती हैं और उनके पास ग्रुप में पोस्ट की गई कंटेंट को रेगुलेट करने या सेंसर करने की शक्ति नहीं होती है।

Back to top button