Business

बुढ़ापे के लिए करें पेंशन का इंतजाम, ये सरकारी स्कीम आएगी आपके काम

अगर आप रिटायरमेंट की तैयारी कर रहे हैं तो रिटायर होने के बाद जब इनकम का कोई सोर्स नहीं रहता है तो आपका पेंशन फंड या फिर निवेश से मिला रिटर्न ही काम में आता है। अगर अभी तक आपने पेंशन के लिए निवेश शुरु नहीं किया है तो अटल पेंशन स्कीम में छोटी सी रकम का निवेश करके पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं।

बुढ़ापे के लिए करें पेंशन का इंतजाम, ये सरकारी स्कीम आएगी आपके काम

कैसे बुढ़ापे में होगी आर्थिक मदद

आपको बता दें अटल पेंशन स्कीम में 18 साल से 40 साल का कोई भी शख्स निवेश कर सकता है। इसमें कम से कम 20 सालों तक निवेश करना होता है। इसके साथ में निवेशक को मंथली, तिमाही या फिर छमाही में निवेश करने का ऑप्शन मिलता है।

वहीं पेंशन की बात करें तो इसमें मिलने वाली पेंशन आपके निवेश पर निर्भर करती है। जैसे कि आप 42 रुपये से लेकर 210 रुपये मंथली स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको 1 हजार रुपये से लेकर 5 हजार रुपये तक की पेंशन प्राप्त होती है।

अगर इस स्कीम में कोई लेट निवेश शुरु करता है तो उसे ज्यादा प्रीमियम का भुगतान करना होता है। 40 साल की आयु में निवेश की शुरुआत करने वालों को 291 रुपये से लेकर 1454 रुपये हर महीने पेंशन स्कीम में जमा करने होंगे।

Read more : गर्मियों में होने वाले Sun Tan को हटाने के लिए केले का छिलका करेगा मदद,देखे

अगर निवशक की 60 साल की आयु से पहले मौत हो जाती है तो पार्टनर पेंशन फंड में निवेश करना जारी रख सकते हैं। नहीं तो खाते में मौजूद पूरे पैसे को निकाल भी सकता है। 60 साल की आयु के बाद निवेशक की मौत होने पर जमा की गई रकम नॉमिनी को दी जाएगी। इसमें कोई भी शख्स बैंक जाकर आवेदन कर सकता है।

अटल पेंशन स्कीम में कैसे निवेश करें?

सरकार की इस स्कीम में निवेश करने के लिए एसबीआई की नेट बैंकिंग को लॉगइन करना होगा। इसके बाद ईसर्विस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब एपीवाई वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

बुढ़ापे के लिए करें पेंशन का इंतजाम, ये सरकारी स्कीम आएगी आपके काम

अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा। जिसमें नाम, खाता नंबर, आयु जैसी जरुरी जानकारियों को दर्ज करना होगा। अब आपको कितनी पेंसन चाहिए उस रकम का चुनाव करना होगा। अब आयु के आधार पर आपको कितनी रकम का पेमेंट करना है। ये स्कीम में दिख जाएगा।

Back to top button