Business

सभी महिलाओं को सरकार दे रही फ्री सिलाई मशीन,जाने इस योजना की सच्चाई

आपकी जानकारी के लिए बता दे की अभी फ्री सिलाई मशीन योजना की जानकारी वर्तमान समय में बहुत ज्यादा वायरल हो चुकी है। ऐसे में आप सभी को फ्री सिलाई मशीन योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी अवश्य जान लेनी चाहिए तभी आपको पता चलेगा कि पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजना है या फिर एक फर्जी योजना है। फेसबुक तथा अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फ्री सिलाई मशीन योजना से जुड़ी अनेक जानकारी अक्सर वायरल होती रहती है।

आप तक भी फ्री सिलाई मशीन योजना से जुड़ी कोई ना कोई जानकारी जरूर पहुंची होगी क्योंकि आज हम सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं और और सोशल मीडिया के कारण अनेक प्रकार की जानकारीया आसानी से हम सभी तक पहुंच जाती है। अगर फ्री सिलाई मशीन योजना से जुड़ी जानकारी वायरल वीडियो के द्वारा या फिर किसी भी माध्यम से आप तक नहीं पहुंची है तब भी आपको इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ना है।आपको पता चलेगा की आखिर सच्चाई क्या है

सभी महिलाओं को सरकार दे रही फ्री सिलाई मशीन,जाने इस योजना की सच्चाई

आज कल इंटरनेट पर वायरल होने वाले सभी वीडियो के अंतर्गत इस योजना को लेकर यही दावा किया जाता है कि जो भी महिलाएं इस योजना के लिए पात्र हैं और आवेदन की प्रक्रिया पूरी करेगी उन्हें भारत सरकार के द्वारा मुक्त में सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी इंटरनेट पर जानकारी खोजने पर भी यही जानकारी इस योजना को लेकर मिलती है यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म पर भी इस योजना को लेकर यही जानकारी मिलती है की महिलाओं के लिए यह योजना शुरू की गई है और योजना के लिए आवेदन करने पर सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी।और उनके वेबसाइट भी देते है

Read more: क्या आप भी गाडी खरीदने का कर रहे है प्लान तो मात्र 5 लाख में घर लाइए मारुति की ये दमदार SUV, जल्द करें खरीदारी

जिस वजह से इस योजना को सच मानकर अनेक महिलाओं ने इस योजना का लाभ लेने की कोशिश भी की है तो वहीं दूसरी तरफ वर्तमान समय में भी अनेक महिलाएं इस योजना को सच माने बैठी है लेकिन इस योजना का सच सोच के विपरीत है। इस योजना का सच यह है कि केंद्र सरकार के द्वारा यह योजना शुरू नहीं की गई है मतलब की इस योजना के लिए आवेदन करने पर कोई भी सिलाई मशीन नहीं मिलेगी।

क्या है free silyi machine योजना की सच्चाई
जो भी आर्टिकल फ्री सिलाई मशीन योजना को लेकर वायरस होते हैं तथा जो भी वीडियो फ्री सिलाई मशीन योजना को लेकर वर्तमान समय में वायरल हो रहे हैं तथा पहले भी अनेक बार हो चुके हैं उनके अंतर्गत योजना के लिए पात्रता, आवेदन करने की प्रक्रिया, लाभ जैसी जानकारी विस्तार पूर्वक समझाई गई है। वही वीडियो के अंतर्गत तथा आर्टिकल के अंतर्गत फोटो को भी उपयोग में लिया गया है जिसमें की महिला का फोटो, सिलाई मशीन का फोटो और हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का फोटो भी उपयोग में लिया गया है।

सभी महिलाओं को सरकार दे रही फ्री सिलाई मशीन,जाने इस योजना की सच्चाई

Video के जरिये

जानकारी को जानकर और फोटो को देखकर योजना बिल्कुल ही सही लगती है कि सरकार के द्वारा संचालित की गई होगी लेकिन ना तो केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना को लेकर कोई घोषणा की गई है और ना ही केंद्र सरकार ने कभी यह योजना शुरू की है। अनेक मीडिया वेबसाइट्स के अंतर्गत इस योजना को लेकर जानकारी निकल चुकी है कि यह योजना एक फर्जी योजना है।

फर्जी योजना होने के अन्य सबूत
पीआईबी फैक्ट चेक के द्वारा अक्सर फर्जी योजनाओं को लेकर तथा अनेक फर्जी न्यूज़ को लेकर जानकारी दी जाती है जानकारियां ऑफिशियल ट्विटर यानी कि एक्स अकाउंट पर जारी की जाती है तो जैसा कि पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना भी एक फर्जी योजना है जिसकी जानकारी पहले जारी की जा चुकी है। पीआईबी फैक्ट चेक की जानकारी को जानकर अनेक लोगों ने इस योजना से दूरी बनाई है और इस योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी की है क्योंकि फर्जी योजनाओं में ऑनलाइन धोखाधड़ी भी हो सकती है।

Read more: रोजाना खाली पेट खा लिए ये हरे पत्ते…. वजन घटने में भी मिलेगी मदद, स्किन बनेगी खूबसूरत….

पीआईबी फैक्ट चेक के द्वारा लोगों को इस योजना से सावधान रहने को कहा गया है। सरकार ने अपने किसी भी भाषण के अंतर्गत इस योजना को लेकर जानकारी नहीं दी है ना हीं कोई ऑफिशियल जानकारी जारी की गई है और ना ही इस योजना को लेकर कोई वेबसाइट जारी की गई है और ना ही किसी कार्यालय के अंतर्गत इस योजना को लेकर जानकारी उपलब्ध है ऐसे में यह एक पूरी फर्जी योजना है।

सभी महिलाओं को सरकार दे रही फ्री सिलाई मशीन,जाने इस योजना की सच्चाई

आप रहे अलर्ट 
जी हां अब आपको सावधान होने की आवश्यकता है क्योंकि आप तक भी फर्जी जानकारियां आसानी से पहुंच रही है तो जब भी किसी भी योजना के ऊपर आप विश्वास करें तो उससे पहले ऑफिशियल रूप से जारी की जाने वाली जानकारी अवश्य जाने। कार्यालय के माध्यम से जानकारी को अवश्य जाने और उसके बाद में ही उस योजना के लिए आवेदन करने को लेकर विचार करें।

अगर आप जल्दबाजी में योजना को लेकर कुछ भी कदम उठाते हैं यानी कि उसके लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर देते हैं तो ऐसे में आपका नुकसान भी हो सकता है तो जब भी किसी योजना की जानकारी आपको मिले तो पहले आप उस जानकारी को अच्छे से वेरीफाई करें संबंधित मंत्रालय या विभाग से भी योजना को वेरीफाई करें। सभी को पता है वर्तमान समय में ऑनलाइन धोखाधड़ी बहुत ही ज्यादा हो रही है ऐसे में ऐसे अलग-अलग तरीको को अपनाकर ऑनलाइन अपराध करने वाले व्यक्ति आपका भी नुकसान कर सकते हैं। तो केवल आप सतर्क रहें।

Read more: Realme 12 सीरीज ला रहा एक और नया वेरिएंट, कम कीमत में मिलेगा मस्त फीचर्स वाला फोन

फ्री सिलाई मशीन योजना फर्जी जानकारी को शेयर करने से बचें
जैसा कि आज हम किसी भी जानकारी को बिना सोचे समझे ही शेयर कर देते हैं और यह भी हमारी एक बहुत ही बड़ी गलती हो सकती है और इसी का नतीजा आज फ्री सिलाई मशीन योजना का है जिसके चलते यह योजना बहुत ही ज्यादा वायरल हो चुकी है। तो आप अच्छे से जानकारी को वेरीफाई करें उनके बारे में अच्छे से जानकारी को जाने और फिर सोच समझकर सही जानकारीयो को शेयर करें ताकि भविष्य के अंतर्गत आपको समस्या का सामना ना करना पड़े।

 

Back to top button