हेडलाइन

COVID-19 : भारत ने तैयार की दुनिया की पहली इंट्रा-नेजल वैक्सीन iNCOVACC, CDSCO से मिली मंजूरी, ऐसी स्थिति में किया जाएगा इस्तेमाल…

Intra-Nasal Covid Vaccine: कोरोना संक्रमण पर काबू पाने की दिशा में भारत ने एक और बड़ी कामयाबी हासिल की हैं। भारत बायोटेक ने दावा किया है कि iNCOVACC नाक से दी जाने वाली दुनिया की पहली कोविड वैक्सीन है, जिसे प्राइमरी सीरीज और हेट्रोलगस बूस्टर डोज के रूप में मंजूरी मिल गई है।

भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड ने सोमवार को घोषणा की कि इनकोवैक (iNCOVACC BBV154) नाक से खुराक देने वाली (बगैर सुई के) दुनिया की पहली कोविड वैक्सीन बन गई है। अंग्रेजी में इसे इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन (Intra-Nasal Covid Vaccine) कहा जाता है। 

कंपनी ने प्रेस रिलीज में बताया कि केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) ने आपातकालीन स्थिति में नियंत्रित उपयोग के तहत सभी वयस्कों के लिए इसकी दोनों प्रकार की खुराक- प्राइमरी सीरीज और हेट्रोलगस के लिए मंजूरी दे दी है। इसका मतलब है कि भारत में 18 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों को में आपात स्थिति में नियंत्रित उपयोग के तहत इसकी खुराक दी जा सकेगी।

भारत बायोटेक के बयान के मुताबिक, iNCOVACC आसान भंडारण और वितरण के लिए दो से आठ डिग्री सेल्सियस पर रखी जा सकती है। भारत बायोटेक का कहना है कि नाक के माध्यम से दिए जाने वाले इस टीके को विशेष रूप से कम और मध्यम आय वाले देशों के हिसाब से डिजाइन और विकसित किया गया है। वैक्सीन को अमेरिका के मिसूरी के सेंट लुइस स्थित वाशिंगटन विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी में विकसित किया गया है.

Back to top button