बिग ब्रेकिंगपॉलिटिकल

Devendra Yadav Biography In Hindi: कांग्रेस विधायक देवेंद्र यादव का जीवन परिचय, जानिये उनके बारे में..

Devendra Yadav Biography In Hindi: देवेंद्र यादव को बिलासपुर से कांग्रेस ने लोकसभा प्रत्याशी बनाया है। ED के छापे और कोयला घोटाले की वजह से विवादों में आये देवेंद्र यादव को जिस तरह से कांग्रेस ने प्रत्याशी बनाया है, उससे साफ है कि देवेंद्र यादव को पार्टी जीत की गारंटी के तौर पर देख रही है। अभी तक कोई चुनाव नहीं हारे देवेंद्र यादव की लोकसभा चुनाव में अग्निपरीक्षा है। युवा चेहरे के तौर पर कांग्रेस में खुद को स्थापित कर चुके देवेंद्र यादव को भूपेश बघेल का बेहद करीबी कहा जाता है। वो संगठन में भी काफी सक्रिय हैं।

प्रारंभिक जीवन: (Janaiye kaun hai Devendra Yadav)

देवेंद्र यादव उन लाखों लोगों में एक नाम है जो स्टील सिटी भिलाई से एक बहुत ही सामान्य पारिवार से आते हैं। वह अपने 5 भाई-बहनों में सबसे छोटे हैं। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा भिलाई के एक बहुत ही प्रतिष्ठित शिक्षा संस्थान, भिलाई नायर समाजम से की है। स्कूली शिक्षा के शुरुआती दिनों से ही देवेंद्र की रुचि छात्र राजनीति में और उत्साही हो गई। अपने महान मिलनसार स्वभाव के कारण, वे अपने शिक्षकों और साथियों के बीच प्रिय थे। स्कूली शिक्षा के बाद, वह करियर की तलाश में और पायलटिंग का कोर्स करने के लिए भोपाल चले गए। लेकिन बहुत जल्द, मिनी इंडिया भिलाई के लिए उनके प्यार ने उन्हें वापस ला दिया।

एक ऐसा दौर आया जब रूंगटा इंजीनियरिंग कॉलेज के एक कंप्यूटर विज्ञान के छात्र ने छात्र राजनीति में प्रवेश किया और बहुत जल्द ही वह विभिन्न कॉलेजों के अन्य छात्रों तक पहुंच गया, इसने उनके महान राजनीतिक जीवन की शुरुआत की।

राजनीतिक जीवन : (Devendra Yadav ki jivani)

: देवेंद्र यादव, कई ऐतिहासिक उपलब्धियों और उपलब्धियों के साथ एक युवा और गतिशील व्यक्तित्व। ये उल्लेखनीय उपलब्धियां हैं: –

मात्र 25 वर्ष एवं दस महीने की आयु में भिलाई नगर निगम के मेयर के रूप में निर्वाचित होने के कारण हमारे देश में दूसरे सबसे कम उम्र के मेयर के रूप में जाना जाने लगा।

• 2018 के राज्य विधानसभा चुनाव में भिलाई निर्वाचन क्षेत्र के एक वरिष्ठ मौजूदा मंत्री के खिलाफ ऐतिहासिक जीत के बाद सबसे कम उम्र के विधान सभा सदस्य (M.L.A) बने।

अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत में ही भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ (NSUI) के प्रदेश अध्यक्ष बने, और देश भर में सर्वश्रेष्ठ राज्य अध्यक्ष का पुरस्कार प्राप्त किया।

देवेंद्र 2009 में भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ (NSUI) दुर्ग जिले के अध्यक्ष बने, इसने उनके राजनीतिक जीवन की शुरुआत को चिह्नित किया। 2011 में, NSUI के अध्यक्ष पद के लिए राज्य का चुनाव निर्धारित था, इस दौरान देवेंद्र शानदार प्रदर्शन कर रहे थे दुर्ग जिला एनएसयूआई अध्यक्ष ने उन्हें प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए शीर्ष दावेदारों में से एक बना दिया। और बाद में यह दावेदार जहाज एक बड़ी जीत में बदल गया, जिससे देवेंद्र को सबसे कम उम्र के प्रदेश अध्यक्ष होने का गौरव प्राप्त हुआ। एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान, कांग्रेस पार्टी विपक्ष में थी, जो उन्हें पार्टी की प्रमुख जिम्मेदारियां मिलने का एक कारण था। बाद में उन्हें एनएसयूआई की राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने विभिन्न दायित्व सौंपे |

 

2016 में, भिलाई नगर निगम का चुनाव निर्धारित था और आलाकमान ने अपने नवोदित छात्र नेता को पार्टी से टिकट दिया। देवेंद्र यादव ने 45 हजार से अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल की और देश के दूसरे सबसे कम उम्र के महापौर के रूप में महापौर की शपथ ली, जिसके बाद पार्टी ने उन्हें भी पदोन्नत किया और उन्हें एनएसयूआई से युवा विंग में पदोन्नत किया। 2017 में, उन्हें भारतीय युवा कांग्रेस का राष्ट्रीय सचिव बनाया गया और उन्हें मध्य प्रदेश के प्रभारी की जिम्मेदारी दी गई।

राज्य में 2018 में विधानसभा चुनाव होने थे, जिसमें भिलाई नगर की लोकप्रिय सीट से देवेंद्र यादव को विधायक (विधायक) का उम्मीदवार बनाया गया था. अपनी लोकप्रियता और कड़ी मेहनत के दम पर उन्होंने विधानसभा चुनाव भी जीता और छत्तीसगढ़ के सबसे युवा विधायक बने। वर्तमान में वह छत्तीसगढ़ की भिलाई नगर सीट से विधायक हैं।

संगठन अनुभव का विवरण

अध्यक्ष

2009 – 2011

दुर्ग जिला NSUI (छात्र संगठन)

निर्वाचन अधिकारी (प्रदेश NSUI)

2011

मुंबई,मध्यप्रदेश व दिल्ली (राष्ट्रीय छात्र संगठन NSUI 2011)

अध्यक्ष

2011-2014

छत्तीसगढ़ प्रदेश NSUI (छात्र संगठन)

राष्ट्रीय सचिव

2014-2015

भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन NSUI (छात्र संगठन)

महापौर

2016-2021

नगर पालिक निगम भिलाई, भिलाई जिला-दुर्ग

राष्ट्रीय महासचिव

2016

भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन NSUI

राष्ट्रीय सचिव

2016-2018

भारतीय युवा कांग्रेस IYC

विधायक

2018-2023

भिलाई नगर विधानसभा, प्रेम प्रकाश पांडेय को हराया भिलाई जिला-दुर्ग (छ.ग.)

2023-2028

भिलाई नगर, विधानसभा से प्रेम प्रकाश पांडेय को हराया, भिलाई, जिला दुर्ग (छग)

Back to top button