अध्यातम

Diwali 2022: दिवाली वाले दिन भूलकर भी न करें ये काम, हो सकता है नुकसान!…

रायपुर 23 अक्टूबर 2022 : दिवाली हिंदुओं का सबसे बड़ा त्यौहार है। मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए दिवाली का दिन बेहद खास होता है। ज्योतिष शास्त्र में दिवाली पर कुछ विशेष नियमों के बारे में बताया गया है। इन नियमों का सही से पालन करने पर ही मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर इन नियमों का पालन न किया जाए, तो मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। और व्यक्ति को आर्थिक संकट घेर लेता है। बता दें इस बार दिवाली 24 अक्टूबर के दिन पड़ रही है और इस दिन पूजन के समय और दिवाली के बाद भी कुछ बातों का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है। चलिए आपको बताते हैं वो नियम कौन से हैं।

आप चाहें तो दिवाली से पहले अपने घर की साफ-सफाई कर सकते हैं। अगर आपके पास समय नहीं है तो आप दिवाली के दिन भी सफाई कर सकते हैं। हालांकि, आप इस बात का ध्यान जरूर रखें कि दिवाली पर पूजन के तुरंत बाद सफाई ना करें।

ऐसा माना जाता है कि खराब और टूटा-फूटा सामान घर में रखना बेहद अशुभ होता है। इसलिए आप दिवैाली वाले दिन खराब घड़ी, खाली बोतलें और फटी हुई चादर जैसे सामान को दिवाली के दिन घर में संभाल कर ना रखें। जब आप सफाई करें तो बाकी कूड़े के साथ खराब सामान को भी फेंक दें।

आपने अक्सर लोगों को कहता सुना होगा कि दिवाली के दिन मां लक्ष्मी घर में आकर आर्शिवाद देती हैं। इसलिए इस दिन आप अपने घर के किसी भी हिस्से में अंधेरा ना करें। दिवाली पर रात को आपरात के समय भी लाइट जलाकर सोएं।

बता दें कि दिवाली के दिन या पूजा के दौरान आपकिसी भी कीमत पर फटे हुए वस्त्र ना पहने। कहा जाता है कि फटे हुए कपड़े दरिद्रता की निशानी होते हैं। दिवाली वाले दिन फटे कपड़े पहनना अशुभ माना जाता है। इसके अलावा आप फटे हुए वस्त्र के साथ-साथ काला रंग भी इस पर्व पर ना पहनें। इसके अलावा, मां लक्ष्मी औरभगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए जरूरी है कि आप खानपान का भी विशेष तौर पर ध्यान रखें।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार झाड़ू को मां लक्ष्मी का रूप माना गया है। कहा जाता है कि दिवाली के दिन शाम के समय गलती से भी झाड़ू का इस्तेमाल न करें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। जिससे व्यक्ति को आर्थिक रूप से कई परेशानी का सामना करना पड़ता है।

दिवाली के दिन भूलकर भी किचन घर में जुटे चप्पल न पहनकर जाएं। मान्यता है कि रसोई में मां लक्ष्मी का वास होता है और रसोई में जूते-चप्पल पहनकर खाना बनाने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं।

रसोई घर में भी माँ लक्ष्मी का बसेरा होता है। इसलिए दिवाली के दिन अपने किचन में जुठे बर्तन बिल्कुल भी न छोड़ें। दिवाली की रात इस बात का खास ख्याल रखें।वरना आपके घर को गंदा देख माँ लक्ष्मी कभी आपके घर प्रवेश नहीं करेंगी।

दिवाली के दिन शाम के समय पूजा के बाद अगर दीपक की लौ बहुत ज़्यादा देर तक जल रही है तो उसे फूंक मारकर बिल्कुल भी न बुझाएं।

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। nwnews24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Back to top button