टॉप स्टोरीज़

सोशल मीडिया पर आप भी बच्चों की फोटो करते है पोस्ट ? हो जाये सावधान ,पुलिस ने

नई दिल्ली 19 जुलाई 2023 सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की परिभाषा ही बहुत से लोगों के लिए Facebook से शुरू हुई है. ऐसा नहीं है कि इससे पहले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स नहीं थे. इंटरनेट और हार्डवेयर की पहुंच कम लोगों तक होने की वजह से सभी को इनकी जानकारी नहीं थी. Facebook, Instagram जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की शुरुआत करने वाले Mark Zuckerberg कुछ चीजों को लेकर सतर्क रहते हैं.

हाल में ही उन्होंने एक फैमिली फोटो पोस्ट की थी, जिसमें उन्होंने अपनी बेटियों के फेस को इमोजी से हाइड कर दिया था. मार्क ही नहीं दूसरे सेलिब्रिटीज भी अपने बच्चों के फेस को सोशल मीडिया पर हाइड करते हैं. यहां तक की पुलिस भी लोगों को ऐसा ना करने की सलाह देती है, लेकिन इसकी वजह क्या है?

क्यों शेयर नहीं करनी चाहिए फोटोज?
शुरुआत में ऐसा लगता था कि सेलिब्रिटीज अपने बच्चों के फेस को प्राइवेसी चिंताओं की वजह से ही हाइड करते हैं. मगर हाल में ही असम पुलिस ने भी लोगों को ऐसा करने से मना किया है. पुलिस ने लोगों से अपील की है कि बच्चों की ज्यादा फोटोज शेयर करने से बचना चाहिए.

साइबर बुलिंग एक बड़ी समस्या है और बच्चे इसका शिकार हो सकते हैं. इसका असर आपके बच्चों की मेंटल हेल्थ पर भी पड़ सकता है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स कई तरह के डेटा कलेक्ट करते हैं. जैसे ही आप अपने बच्चों की फोटोज शेयर करते हैं, तो ये डेटा भी कंपनी के पास पहुंच जाता है. इस डेटा का इस्तेमाल कंपनियां कई तरह से कर सकती हैं. यहां तक कि इसे किसी थर्ड पार्टी वेंडर को भी बेचा जा सकता है.

Back to top button