बिग ब्रेकिंग

क्या आप करते है UPI से पेमेंट…. तो ये खबर ज़रूर पढ़े… अपनाये ये नियम सुरक्षित रहेगा आपका धन

रायपुर 4 मार्च 2023 आज Digital India के दौर में हमारे देश में पैसे के लेन देन का तरीका भी Digital हो गया है जिसमें UPI (Unified Payments Interface) एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। बड़े शोरूम से खरीददारी हो या छोटे रेहड़ी पटरी वाले सभी UPI से लेनदेन कर रहे हैं जिस कारण पिछले 2 साल में UPI से पेमेंट करने वाले लोगों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है।

UPI से पेमेंट की संख्या बढ़ने के साथ ही साइबर ठगी जैसे अपराध भी दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में आपकी एक छोटी सी गलती भी आपको बड़ी मुसीबत में डाल सकती है आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स देने जा रहे हैं जिनको अपनाकर आप सुरक्षित UPI पेमेंट कर पाएंगे।

UPI ऐप्स को लगातार करें अपडेट
किसी भी UPI ऐप का लेटेस्ट वर्जन ही आपके पास होना चाहिए। कंपनियां समय-समय पर अपने ऐप्स में सिक्योरिटी को मजबूत करती रहती हैं जिसके लिए आपको अपने ऐप्स को लगातार अपडेट करते रहना चाहिए।

UPI पिन ना करें शेयर
अपना UPI पिन हमें किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए क्योंकि इसे प्रयोग करके वह आपके UPI माध्यम से लेनदेन भी कर सकता है अगर आपका पिन किसी के पास जाने अंजाने पहुंच गया है तो इसे तुरंत बदल लेना चाहिए।

किसी भी अंजान लिंक को ना करें क्लिक
साइबर अपराध से बचने के लिए आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप किसी भी अनजान लिंक को तो नहीं खोल रहे हैं। किसी भी लिंक अथवा साइट पर जाने से पहले उसकी विश्वसनीयता की जांच कर लें। किसी डरावने या लुभावने मैसेज को देखकर लिंक पर क्लिक करने से आप साइबर ठगी के शिकार हो सकते हैं।

नॉनवेरिफाइड UPI ऐप्स का ना करें इस्तेमाल
किसी भी पेमेंट ऐप को मोबाइल में इंस्टॉल करने से पहले उसे देख लेना चाहिए कि वह वेरिफाइड है या नहीं। मल्टी पेमेट ऐप्स को भी यूज करने से हमें बचना चाहिए।

स्क्रीन लॉक
हमारे फोन पर एक स्टॉग स्क्रीन लॉक पिन या पासवर्ड होना चाहिए जिससे ना सिर्फ फ़ोन बल्कि हमारे पेमेंट ऐप्स भी सुरक्षित रहें। हमें साधारण पासवर्ड जैसे नाम, जन्मदिन या मोबाइल नंबर जैसे पासवर्ड नहीं बनाने चहिए।

Unknown SMS और कॉल से रहें सावधान
किसी अंजान कॉल या एस.एम.एस का जबाव नहीं देना चाहिए यदि कॉल रिसीव भी कर लिया है तो हमें व्यक्तिगत जानकारी जैसे ओ.टी.पी. या पिन किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए।

Back to top button