टॉप स्टोरीज़

क्या महिला नागा बाबा भी निर्वस्त्र रहती है…क्या है इसके पीछे का राज….पढ़िए ये खास खबर…

प्रयागराज 10 जनवरी 2023 आमतौर पर महिला नागा साधुओं का जिक्र भी काम आता है क्‍योंकि महिला नागा साधु दुर्लभ ही दिखाई देती हैं. यहां तक कि कई लोगों को तो यह भी नहीं मालूम है कि पुरुष नागा साधु की तरह महिला नागा साधु भी होती हैं. हिंदू धर्म में साधु-संतों की नागा साधु वाली बिरादरी को अघोरी भी कहा जाता है. आइए जानते हैं कि महिला नागा साधु कैसे बनती हैं, उनकी वेशभूषा क्या होती है और उनकी दुनिया कैसी होती है और महिला नागा साधु कब दर्शन देती हैं.


महिला नागा साधु अक्सर कुंभ स्नान या किसी ऐसे ही खास अवसरों पर ही देखा जा सकता है, इसके बाद इनकी दुनिया एकदम अलग हो जाती है. इनकी रहस्यमयी जिन्दगी की वजह से ही अक्सर लोगों को इनके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती. महिला नागा साधुओं का जीवन इतना आसान नहीं होता है. उन्हें लगातार कड़ी तपस्या और ईश्वर की आराधना करनी पड़ती है.

संगम में स्नान करने के लिए आने वाले नागा साधु सबसे अधिक आकर्षण का केंद्र होते हैं। नागा साधुओं के बारे में कम जानकारी होने की वजह से इनके विषय में जानने की लोगों में अधिक उत्सुकता होती है। पुरुषों की तरह ही महिला नागा साधु भी होती हैं। महिला नागा साधु भी अपने जीवन को पूरी तरह से ईश्वर को समर्पित कर देती हैं। हम आपको अपनी इस खबर में महिला नागा साधुओं से जुड़े रोचक तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं…

महिला नागा साधुओं की सुबह ईश्वर की आराधना से शुरू होती है. सभी साधु और साध्वियां उन्हें माता कहकर पुकारते हैं. उनका ओहदा बहुत ऊंचा होता है. नागा साधु दो तरह के होते हैं वस्त्रधारी और दिगंबर यानी निवस्त्र. ऐसे में क्या महिला नागा साधु भी निवस्त्र रहती है तो इसका जवाब है नहीं. महिला नागा साधु निवस्त्र नहीं रहती है. वो अपने शरीर पर एक गेरुआ रंग का वस्त्र धारण करना होता है, लेकिन ये कपड़ा सिला हुआ नहीं होना चाहिए. इस वस्त्र को गंती कहते हैं. इसके साथ ही उन्हें माथे पर तिलक लगाना बहुत जरूरी होती है.

Back to top button