बिग ब्रेकिंग

भूकंप ने मचाई तबाही, मरने वालों की संख्या 2 हजार के पार…

10 सितंबर 2023|मोरक्को में शुक्रवार (8 सितंबर) देर शाम में आए भयंकर भूकंप की वजह से मरने वालो की संख्या 2,000 ज्यादा हो चुकी है. अल जज़ीरा की रिपोर्ट के मुताबिक मोरक्को में 6.8 तीव्रता का भूकंप आया था. ताजा जानकारी के मुताबिक इस भूकंप की वजह से 2,012 से अधिक लोगों की जान चली गई और 2,059 अन्य घायल हो गए हैं,जबकि कई लोग बेघर हो गए हैं.

मोरक्को के अधिकारियों ने शनिवार को देश में तीन दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है. सेना के एक बयान के अनुसार मोरक्को के राजा मोहम्मद VI ने सशस्त्र बलों को विशेष खोज और बचाव दल और एक सर्जिकल फील्ड अस्पताल तैनात करने का निर्देश दिया.

अल-हौज़ और तरौदंत प्रांतों के लोग हताहत
मोरक्को के हाई एटलस पर्वतों में आए भूकंप की वजह से देश के सबसे नजदीकी शहर मराकेश में कई ऐतिहासिक इमारतें  क्षतिग्रस्त हो गईं. हालांकि, भूकंप की वजह से सबसे ज्यादा हताहत अल-हौज़ और तरौदंत प्रांतों के दक्षिण में पहाड़ी क्षेत्रों में लोग हुए हैं. भूकंप के बाद कई इमारतों के मलबे सड़कों पर बिखरे पड़े हैं. इस वजह से खोज और बचाव अभियान के लिए सड़कें साफ करने की कोशिश की जा रही है.

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, मोरक्को में शुक्रवार की रात 11 बजकर 11 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. इसकी गहराई 18.5 किमी थी. भूकंप का केंद्र मराकेश (Marrakesh) से लगभग 70 किमी दक्षिण पश्चिम में अल हौज प्रांत के इघिल शहर के पास था. सबसे ज्यादा नुकसान भूकंप के केंद्र बिंदु के नजदीक स्थित मराकश शहर में हुआ है. वहां पर ज्यादातर इमारतें ध्वस्त हो गई हैं. भूकंप के समय लोग घरों में सो रहे थे, इसलिए मृतकों की संख्या ज्यादा होने की आशंका है. बर्बाद हुई इमारतों में बड़ी संख्या में लोगों के फंसे होने की आशंका है.

WHO ने क्या कहा?

सरकार ने बयान जारी कर बताया है कि भूकंप से अल हौज, ओरजाजाते, मराकश, अजीलाल, चिचौआ और तारोदंत प्रांतों में नुकसान हुआ है. इससे पहले, 1960 में आए भूकंप से देश में करीब 12 हजार लोग मारे गए थे. भूकंप के झटके मोरक्को के पड़ोसी देशों और स्पेन तक महसूस किए गए. मोरक्को के लिए विश्व भर से मदद पहुंचना शुरू हो गई है. वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने आपदा से तीन लाख लोगों के प्रभावित होने की बात कही है. भूकंप के बाद हजारों लोग सड़क पर रात बिताने के लिए मजबूर है. अब उनके पास रहने-खाने का कोई ठिकाना नहीं है. देश के गृह मंत्रालय ने लोगों से संयम बनाए रखने की अपील की है.

भारत ने बढ़ाया मदद का हाथ

वहीं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) ने जी-20 बैठक के पहले दिन मोरक्को में आए भूकंप में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की और अफ्रीकी देश को पूरी मदद का भरोसा दिया. उन्होंने कहा कि भारत इस मुश्किल समय में मोरक्को की हर संभव मदद के लिए तैयार है. वहां की सरकार से संपर्क कर जल्द ही वहां सहायता सामग्री भेजी जाएगी.

Back to top button