टॉप स्टोरीज़

रायपुरवासियों को हुनरमंद बनाने के लिए रायपुर नगर निगम व स्मार्ट सिटी की अनूठी पहल, एक्टिंग व टैटू आर्ट सिखाने पहुंचे मशहूर एक्टर व टैटू आर्टिस्ट

एक्टर भगवान तिवारी ने कहा- छत्तीसगढ़ में फिल्म शूटिंग में स्थानीय कलाकार व टेक्नीशियन लीड रोल में रहें, यह है प्रशिक्षण का मूल उद्देश्य

टैटू आर्टिस्ट शैली ने कहा- टैटू के हुनर से बढ़ेगा छत्तीसगढ़ी कला का मान, कलाकार बढ़ाएंगे अपनी आमदनी

रायपुर। महापौर श्री एजाज़ ढेबर ने सिनेमा व थिएटर में एक्टिंग, निर्देशन, फिल्म प्रोडक्शन, स्क्रिप्ट राइटिंग सहित टैटू से जुड़े प्रतिभाशाली स्थानीय नवोदित कलाकारों के लिए रायपुर जिला प्रशासन, नगर निगम व स्मार्ट सिटी की पहल पर आयोजित कार्यशाला का आज शुभारंभ किया। इस कार्यशाला में प्रख्यात सिने एक्टर श्री भगवान तिवारी एवं टैटू मास्टर शैली नवोदित कलाकारों से संवाद कर कला के क्षेत्र में आने वाली चुनौतियों को दूर करने व अनुशासन के साथ अपना मुकाम हासिल करने के गुर सिखाए। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष श्री कुलदीप जुनेजा, नगर निगम सभापति श्री प्रमोद दुबे भी इस अवसर पर विशेष रूप से सम्मिलित हुए। महापौर श्री एजाज़ ढेबर ने कहा कि स्थानीय प्रतिभाओं को मंच प्रदान करने व उनके प्रतिभा को तराशने रायपुर में पूर्णकालिक प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना की जाएगी। कार्यशाला में आज सैकड़ों प्रतिभागियों की स्क्रीनिंग की गई। शुक्रवार 19 मई को वर्कशॉप के दूसरे दिन नये प्रतिभागियों का पंजीयन व स्क्रीनिंग की जाएगी एवं कला विधा की बारीकियों से अवगत कराया जाएगा।

शहीद स्मारक सभागार में आयोजित इस दो दिवसीय निःशुल्क कार्यशाला में सिनेमा में कैरियर से जुड़ी बारीकियों से एक्टर भगवान तिवारी और टैटू की परंपरागत विधाओं पर मास्टर शैली उपयोगी जानकारी दें रहे हैं। इस कार्यशाला के उपरांत ऐसे प्रतिभागियों का चयन अगले चरण की गहन ट्रेनिंग के लिए किया जाएगा, जो इस विधा को अपने व्यवसाय के रूप में अपनाना चाहते है। चयनित प्रतिभागी इन कलाकारों की देखरेख में गहन प्रशिक्षण लेंगे।

कार्यशाला का शुभारंभ करते हुए महापौर श्री एजाज़ ढेबर ने कहा कि रायपुर सहित पूरे छत्तीसगढ़ में कला के प्रति गहन लगाव है और गहन प्रशिक्षण से स्थानीय कलाकारों को कैरियर में नई दिशा मिलेगी। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार कलाकारों की सहायता के लिए उपयोगी पहल कर रही है, फिल्म निर्माण के क्षेत्र में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी द्वारा घोषित रियायतों की वजह से फिल्म निर्माण कंपनियां निरंतर छत्तीसगढ़ आ रही हैं। स्थानीय कलाकारों को अपने कला के प्रदर्शन व गहन प्रशिक्षण प्रदान करने कलाकारों के लिए पूर्णकालिक निःशुल्क कौशल प्रशिक्षण का अभिनव कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। उन्होंने श्री भगवान तिवारी व मास्टर शैली की कला प्रतिभा की प्रशंसा करते हुए विश्वास दिलाया कि उनके कौशल विकास हेतु पूर्णकालिक निःशुल्क प्रशिक्षण केन्द्र का संचालन की भी योजना तैयार की गई है। उन्होंने कहा कि उदीयमान कलाकारों व प्रशिक्षकों को निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान करने हेतु कलाकारों के सुझाव के अनुरूप रायपुर नगर निगम समुचित उपयुक्त स्थल उपलब्ध कराएगा।

छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष श्री कुलदीप जुनेजा ने अपने उद्बोधन में कलाकारों को प्रशिक्षण आधारित कार्यक्रम का संचालन कर, उनकी प्रतिभा निखारने के लिए रायपुर जिला प्रशासन, नगर निगम व स्मार्ट सिटी के सहयोग की सराहना की। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में पूर्णकालिक कला प्रशिक्षण केन्द्र स्थापित हो जाने से स्थानीय कलाकारों को अनावश्यक भटकना नहीं पड़ेगा। उन्होंने विश्वास दिलाया कि राज्य शासन के साथ ही साथ स्थानीय स्तर पर भी कलाकारों के प्रशिक्षण हेतु पूर्णकालिक ट्रेनिंग सेंटर स्थापना हेतु पूरी मदद की जाएगी।

नगर निगम सभापति श्री प्रमोद दुबे ने नवोदित कलाकरों से कहा कि अपनी प्रतिभा से छत्तीसगढ़ का नाम रोशन करें और कड़ी मेहनत से ऐसा मुकाम हासिल करें, जिससे रायपुर सहित अंचल को सिनेमा, थिएटर व टैटू कला से नई पहचान मिलें।

अपने अभिनय से सिनेमा जगत में मशहूर एक्टर भगवान तिवारी ने नवोदित कलाकारों से खुलकर बात करते हुए कहा कि अनुशासित व समय अनुरूप कड़े परिश्रम से अपने जुनून को अपनी पहचान बना सकते है। मसान, रईस, अ वेडनेसडे, स्पेशल-26, कमांडो, बाबूमोशाय बंदूकबाज जैसी 40 से अधिक फिल्मों में नाना पाटेकर, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, शाहरूख खान, मामूटी जैसे बड़े कलाकारों के साथ अदाकारी कर चुके भगवान तिवारी डायरेक्टर प्रकाश झा की वेब सीरिज़ लाल बत्ती, निर्देशक कुशान नंदी की जोगीरा सा रा रा रा… जैसे बड़ी फिल्मों में आ रहे है। मसान, कांस फेस्टिवल में सम्मानित हो चुकी है, जिसमें भगवान तिवारी की भूमिका को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सराहना मिली। नवोदित कलाकार भगवान तिवारी से मिलकर उत्साहित दिखें। शुक्रवार 19 मई को ये कलाकार अब अपनी प्रतिभा दिखाकर कार्यशाला में जरूरी टिप्स प्राप्त करेंगे, जहां से आगे इनका चयन गहन प्रशिक्षण के लिए होगा। उन्होंने आगे कहा कि छत्तीसगढ़ में फिल्म शूटिंग व वेब सीरीज़ में स्थानीय कलाकार व टेक्नीशियन लीड रोल में रहें, यह इस प्रशिक्षण का मूल उद्देश्य है।

छत्तीसगढ़ में गोदना के नाम से मशहूर टैटू आर्ट का प्रशिक्षण प्राप्त करने पुरुषों के अलावा महिलाओं एवं तृतीय लिंग समुदाय में भी खासा उत्साह दिखा। 40 हजार से भी अधिक लोगों तक अपनी टैटू कला की पहुंच बनाने वाले टैटू आर्टिस्ट शैली मुंबई महानगर में भी अपनी विशेष पहचान बनाई है। वनांचल बस्तर क्षेत्र में आदिवासी किशोरों को टैटू प्रशिक्षण देकर स्वावलंबन कार्यक्रम को भी उन्होंने आम लोगों तक पहुंचाया है। आर्टिस्ट शैली ने कार्यशाला में कहा कि टैटू आर्ट धैर्य, लगन व सृजनात्मक क्षमता से कलाकारों का न केवल मान बढ़ाती है, बल्कि उनके आय के स्त्रोत को भी नया आयाम देती है। आज की कार्यशाला में टैटू आर्ट के प्रतिभागियों के कला कौशल का परीक्षण किया गया और अब वे दीर्घकालिक प्रशिक्षण के लिए परंपरागत व आधुनिक शैली से टैटू कला कौशल का प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे।

कार्यशाला में रंगकर्मी श्री चुन्नीलाल शर्मा ने भी कला की बारीकियों पर मंच से चर्चा की और नवोदित कलाकारों से कहा कि किसी कलाकार की मिमिक्री या कॉपी करने की जगह अपने भीतर के कलाकार को जागृत कर उसे ऊंचाई देने समर्पित रहें। कार्यशाला में अपर आयुक्त श्री अरविंद शर्मा, रायपुर स्मार्ट सिटी लि. के महाप्रबंधक श्री आशीष मिश्रा, शहरी आजीविका मिशन की मिशन मैनेजर श्रीमती सुषमा मिश्रा, रीमा शुक्ला, सरिता सिन्हा, श्रेया नामदेव भी सम्मिलित रहें।

Back to top button