Business

सोने की कीमतें छू रही हैं आसमान, अप्रैल महीनें में गोल्ड ने रचा इतिहास

नई दिल्ली। सोने और चांदी की कीमतों (Gold Silver Price 5 April) में हर दिन ही बदलाव देखने को मिल रहा है। सोने के भाव (gold Price) को देखने के बाद अब डर सा लगने लगा है। सोने के भाव पिछले कुछ दिनों से बुलेट ट्रेन की रफ्तार से भागते हुए नजर आ रहे हैं।

सोने की कीमतें छू रही हैं आसमान, अप्रैल महीनें में गोल्ड ने रचा इतिहास

Read more: राजधानी में भीषण आग: बिजली विभाग के दफ्तर में लगी भीषण भाग, SDRF की टीम मौके पर, छह फायर ब्रिगेड की टीम भी अब तक नहीं बुझा पायी है आग

हालांकि, आज सर्राफा मार्केट में सोने-चांदी के तेवर में थोड़ी नरमी देखने को मिली है। सोने के दाम में आज लंबे समय के बाद 235 रुपये सस्ता होकर 69667 रुपये पर खुला है। अभी तो शादियों का सीजन भी नहीं चल रहा है, फिर भी गोल्ड और सिल्वर का भयानक अवतार देखने को मिल रहा है।

आमतौर पर, सोने और इक्विटी बाजार के रिटर्न में विपरीत संबंध होता है, लेकिन इस समय एक अजीबोगरीब स्थिति देखने को मिल रही है। जहां एक तरफ शेयर बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई पर है, वहीं दूसरी तरफ सोने की कीमतें भी आसमान छू रही हैं।

सोने की कीमतों में क्यों आ रही तेजी?

सोने की कीमतें 2022 में अपने निचले स्तर से 38% बढ़ी हैं। भारत में, नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत के साथ, कुछ हिस्सों में गोल्ड के रेट 70,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार पहुंच गया।

अमेरिकी डॉलर में गिरावट:

सोने की कीमत अमेरिकी डॉलर में डील की जाती है। जब डॉलर कमजोर होता है, तो सोना सस्ता हो जाता है, जिससे इसकी मांग बढ़ जाती है और कीमतें बढ़ जाती हैं। हाल के महीनों में डॉलर इंडेक्स (डीएक्सवाई) में गिरावट देखने को मिली थी, जिससे सोने की कीमतों को बढ़ावा मिला है।

चीन में बढ़ती सोने की मांग:

चीन, जो दुनिया का सबसे बड़ा सोना उपभोक्ता है, हाल के महीनों में अपनी सोने की खरीद बढ़ा रहा है। चीन के केंद्रीय बैंक द्वारा अपने भंडार में सोने की भारी मात्रा में खरीदारी और युवाओं में सोने की बढ़ती लोकप्रियता इस वृद्धि को बल दे रही है।

सोने की कीमतें छू रही हैं आसमान, अप्रैल महीनें में गोल्ड ने रचा इतिहास

Read more: मौका न गवाएं जल्दी करे ऑडर, वरना नहीं मिलेंगा इतना सस्ता फोन

अगले देखा जाये तो पिछले 15 दिन में गोल्ड 3422 रुपये महंगा होता हुआ नजर आया है। 22 मार्च को सोने ज्यादातर शहरों में लगभग 66245 रुपये पति ग्राम दर्ज किया गया था, जबकि आज 69667 रुपये पर ट्रेंड करता हुआ दिख रहा है। सोने के भाव अप्रैल के महीने में आसमान को छूते हुए दिख रहे हैं। सोने के बढ़ते दामों ने इहितास रच दिया है

Back to top button