टेक्नोलॉजी बिज़नेस

इन कम्प्यूटर में बंद होगा Google Chrome सपोर्ट: चेक करें कहीं आप तो नहीं चला रहे ये Windows वर्जन?

नई दिल्ली 26 अक्टूबर 2022 : गूगल ने घोषणा की है कि वह अगले साल की शुरुआत में एक नए क्रोम वर्जन के साथ विंडोज 7 और विंडोज 8.1 के लिए सपोर्ट खत्म कर देगा। कंपनी ने एक सपोर्ट पेज में कहा कि तकनीकी दिग्गज आधिकारिक तौर पर 7 फरवरी, 2023 को विंडोज 7 और विंडोज 8.1 के लिए सपोर्ट बंद कर देंगे, जब क्रोम 110 के रिलीज होने की उम्मीद है। भविष्य में क्रोम रिलीज प्राप्त करना जारी रखने के लिए उपयोगकर्ताओं को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनका डिवाइस विंडोज 10 या बाद में चल रहा है।

“Chrome 110 के रिलीज के साथ, हम आधिकारिक तौर पर विंडोज 7 और विंडोज 8.1 के लिए सपोर्ट समाप्त कर देंगे। Google अपने सपोर्ट पेज पर कहा है कि “भविष्य में क्रोम रिलीज प्राप्त करना जारी रखने के लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका डिवाइस विंडोज 10 या बाद के वर्जन में चल रहा है।”

सपोर्ट पेज के मुताबिक, क्रोम विंडोज 7 और विंडोज 8.1 वर्जन पर 110 वर्जन के काम करने के बाद भी काम करना जारी रखेगा। हालांकि, वे भविष्य के किसी भी अपडेट वर्जन के लिए पात्र नहीं होंगे। पेज में कहा गया है कि “यदि आप वर्तमान में विंडोज 7 या विंडोज 8.1 पर हैं, तो हम आपको लेटेस्ट सिक्योरिटी अपडेट और क्रोम फीचर्स को प्राप्त करना जारी रखने के लिए सुनिश्चित करने के लिए उस तिथि से पहले एक सपोर्टेड विंडोज वर्जन में जाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।”

साथ ही आपको बता दें कि 10 जनवरी 2023 को माइक्रोसॉफ्ट Windows 7 ESU (एक्सटेंडेड सिक्योरिटी अपडेट) और Windows 8.1 के लिए सपोर्ट खत्म करने वाला है। वहीं, Windows 7 का सपोर्ट जनवरी 2020 में खत्म किया गया था। हालांकि, इसे कुछ सिक्योरिटी अपडेट्स मिले थे। कंपनी ने कहा है कि Windows 8.1 यूजर्स नए OS में अपग्रेड हो सकेंगे। लेकिन, उन्हें कोई ESUs नहीं मिलेंगे।

माइक्रोसॉफ्ट का सुझाव ये कि यूजर्स Windows 11 के साथ नया PC खरीदें। क्योंकि, नए OS में अपग्रेड होने से सिस्टम स्लो हो जाएगा। FAQ पेज पर माइक्रोसॉफ्ट ने लिखा है कि Windows 8.1 पर चलने वाले कम्प्यूटर्स अभी भी फंक्शनल रहेंगे। लेकिन, माइक्रोसॉफ्ट किसी भी इशू के लिए टेक्निकल सपोर्ट नहीं देगा, सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं देगा और ना ही सिक्योरिटी अपडेट दिया जाएगा।

माइक्रोसॉफ्ट ने लिखा है कि आप PC को सॉफ्टवेयर और सिक्योरिटी अपडेट के बिना Windows 8.1 पर चला सकते हैं। लेकिन, आपका PC पर वायरस और मैलवेयर का खतरा रहेगा। ऐसे में हमारा सुझाव है कि विंडोज के ऐसे वर्जन में अपग्रेड हो जाएं जिसमें सपोर्ट हो। साथ ही नए PC से प्रोसेस स्मूद भी हो जाएगा।

Back to top button