धर्म-विशेष

बनते काम को बिगाड़ देता है गुरु चांडाल दोष, जानें इसे दूर करने के उपाय

हिंदू धर्म में ज्योतिष शास्त्र का बहुत महत्व है. ज्योतिष शास्त्र में ही व्यक्ति की कुंडली से उसके जीवन में आने वाले गुण और दोषों के बारे में भी पता लगाया जा सकता है. यदी व्यक्ति की कुंडली में किसी प्रकार का दोष होगा तो उसे अपने जीवन में कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

बनते काम को बिगाड़ देता है गुरु चांडाल दोष, जानें इसे दूर करने के उपाय

कई बार तो अशुभ ग्रहों की युति व्यक्ति की कुंडली में दोष का कारण बन जाती है. इन्हीं में से एक है गुरु चांडाल दोष जिसकी वजह से व्यक्ति के जीवन में बनते काम बिगड़ने लगते हैं. ज्योतिष शास्त्र में जानते हैं कि गुरु चांडाल दोष कैसे लगता है और इससे बचने के क्या उपाय हैं!

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंडली में गुरु चांडाल दोष तब लगता है जब किसी भाव में देवगुरु बृहस्पति के साथ मायावी ग्रह राहु या केतु होता है. कई बार तो गुरु चांडाल दोष का कारण ग्रहों का राशि परिवर्तन भी होता है. कई बार तो यह दोष व्यक्ति के जन्म से ही होता है.

Read more: धूम मचाने आ गया Samsung Galaxy F54 का 5G smartphone

जानें गुरु चांडाल दोष को दूर करने के उपाय

यदि व्यक्ति की कुंडली में गुरु चांडाल दोष हो तो उसे गुरुवार को भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए. इसके साथ ही इस दिन विधि विधान स्नान ध्यान करें. पूजा के दौरान भगवान विष्णु को श्रीफल अवश्य ही अर्पित करें.

गुरुवार के दिन गुरु चांडाल दोष से बचने के लिए पीले रंग की चीजें जैसे चना का दाल, बेसन, हल्दी, पीले रंग का वस्त्र या फिर चूड़ी भी दान कर सकते हैं.

बनते काम को बिगाड़ देता है गुरु चांडाल दोष, जानें इसे दूर करने के उपाय

गुरु चांडाल दोष को दूर करने के लिए गुरुवार के दिन केसर का तिलक लगा सकते हैं. ऐसा करने से अशुभ ग्रहों का प्रभाव कम होता है. इसके साथ ही इस दिन भगवान विष्णु चलीसा का भी पाठ करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Nwnews24 इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Back to top button