ब्यूरोक्रेट्स

IAS Tanu jain: डॉक्टर की नौकरी छोड़, पहले ही प्रयास में बनी IAS, फिर छोड़ दी आईएएस की नौकरी, इस चर्चित अफसर की कहानी वाकई में चौकाने वाली है

नयी दिल्ली। IAS तनु जैन काफी चर्चित नाम है। यूं तो कई लोग IAS बनने के बाद मशहूर होते हैं, लेकिन तुन जैन ऐसी है, जो IAS की नौकरी छोड़कर काफी चर्चिंत हो गयी। आईएएस तुन जैन ने 2015 में IAS बनने के बाद नौकरी छोड़ने का फैसला लिया, क्योंकि तनु का लक्ष्य कुछ और था। अब वो अपनी सिविल सर्विसेज की नौकरी छोड़ चुकी हैं।तनु जैन ने दिल्ली के कैम्ब्रिज स्कूल से पढ़ाई की और राष्ट्रीय राजधानी के सदर इलाके में पली बढ़ीं। यूपीएससी परीक्षा पास करने और आईएएस अधिकारी बनने से पहले तनु जैन ने मेडिकल की भी पढ़ाई की। उन्होंने बीडीएस यानी की डिग्री हासिल की है. सुभारती मेडिकल कॉलेज से डेंटल सर्जरी में स्नातक। तनु जैन ने बीडीएस की पढ़ाई के दौरान ही यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी।

आईएएस अधिकारी बनने के बाद उन्होंने अपने सामाजिक सेवा कार्यों के साथ-साथ प्रेरक भाषण सत्र भी जारी रखा। तनु जैन सोशल मीडिया पर भी काफी लोकप्रिय हैं. इंस्टाग्राम पर उनके 96k से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। इसके अलावा तनु जैन को पढ़ाने में भी काफी रुचि है और उन्होंने कुछ महीने पहले ही दिल्ली में तथास्तु नाम से एक आईएएस कोचिंग सेंटर खोला है।

हाल ही में तनु जैन ने आईएएस अधिकारी की नौकरी छोड़कर पूर्णकालिक शिक्षक बनने का फैसला किया। आईएएस छोड़कर टीचर बनने के फैसले के पीछे की वजह बताते हुए तनु जैन ने कहा, ”मेरी नौकरी बहुत अच्छी चल रही थी. मैंने साढ़े सात साल तक नौकरी की. लेकिन मुझे यूपीएससी की तैयारी में दिक्कतें दिखीं. मैंने खुद परीक्षा की तैयारी की है ।” और बहुत संघर्ष किया है, इसलिए मैं तैयारी के दौरान उम्मीदवारों को आने वाली कठिनाइयों से अवगत हूं। जीवन अक्सर आपको कुछ करने और सुधार करने का अवसर देता है। चूंकि मेरे पति सिविल सेवा में हैं, इसलिए मेरे पास यह अवसर था। मैं जोखिम ले सकती थी जीवन में आगे बढ़ने का।

तनु जैन ने अपने पहले प्रयास में केवल 2 महीने की तैयारी में यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा पास कर ली थी। हालाँकि, वह मुख्य परीक्षा पास नहीं कर सकीं। 2014 में अपने तीसरे प्रयास में उन्होंने 648वीं रैंक हासिल की।

आईएएस तनु जैन ने पहली बार 2012 में यूपीएससी परीक्षा दी लेकिन सफल नहीं हो सकीं, हालांकि, दो साल बाद 2014 में तनु जैन ने अपने तीसरे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास की। 2015 में अपनी पहली पोस्टिंग में, उन्हें सशस्त्र बल मुख्यालय सेवा में नियुक्त किया गया था। उनके पति वात्सल्य पंडित भी एक आईएएस अधिकारी हैं।

Back to top button